जशपुर से होकर निकलती है प्रदेश में भाजपा सरकार के गठन की राह : छत्तीसगढ़ के संभावित मंत्रियों की सूची : बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर, राजेश मूणत सहित इन विधायकों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह,,,

Estimated read time 1 min read

Today36garh

रायपुर:भारतीय जनता पार्टी ने आखिरकार छत्तीसगढ़ सीएम के लिए विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही विष्णुदेव साय प्रदेश के पहले निर्वाचित आदिवासी मुख्यमंत्री बन गए हैं।विष्णुदेव साय वर्तमान  में जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा से विधायक निर्वाचित हुए हैं। छत्तीसगढ़ के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जशपुर राजघराने के हिंदू ब्रांड धाकड़ नेता स्व कुमार दिलीप सिंह जुदेव के काफी विश्वसनीय रह चुके हैं। विदित हो की छत्तीसगढ़ राज्यगठन पश्चात स्व दिलीप सिंह जुदेव ने अपनी मूंछ दाँव में लगाकर समूचे प्रदेश में भाजपा और हिंदुत्व की अलख जगा कर पहली बार भाजपा सरकार की नींव रखी थी। 

“किंतु 2019 के विधानसभा चुनाव में जशपुर जिले की तीनों विधानसभा सीटो पर कांग्रेस ने भाजपा को हराया था, और तत्पश्चात प्रदेश में कांग्रेस की भूपेश सरकार अस्तित्व में आई थी। किंतु 2023 में पुनः समीकरण बदला और जशपुर के तीनों सीटों पर भाजपा का परचम लहराया और राज्य में पुनः भाजपा की सरकार  बन गई है। उस पर जशपुर और जुदेव राजघराने के विश्वस्त विष्णु देव साय मुख्यमंत्री बने। इस परिपेक्ष्य में माना जा सकता है की प्रदेश में भाजपा सरकार के गठन की राह निःसंदेह जशपुर से होकर निकलती है। “

वहीं, ओपी चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। हालांकि अभी तक डिप्टी सीएम के नाम की अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। साथ ही संभावित मंत्रिमंडल पर भी चर्चा होने लगी है। मुख्यमंत्री के चुनाव के बाद मंत्रिमंडल के लिए कई नेताओं का नाम सामने आ रहा है।

हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि आगामी साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए आदिवासी मुख्यमंत्री का चुनाव किया गया है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए मंत्रिमंडल का गठन किया जा सकता है। कहा ये भी जा रहा है कि नए और पुराने नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि महिला मंत्रियों की संख्या भी 1 से ज्यादा हो सकती है।

संभावित मंत्रियों का नाम

राजेश मूणत, तीन बार के विधायक, रमन सरकार में मंत्री रहे बृजमोहन अग्रवाल, छत्तीसगढ़ के कद्दावर नेता, 8 वीं बार विधायक बने, रमन सरकार में कई विभागों के मंत्री रहे

अजय चंद्राकर, ओबीसी समाज के कद्दावर नेता, पांच बार के विधायक, दो बार मंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं

अमर अग्रवाल, बीजेपी के पितामह कहे जाने वाले लखीराम अग्रवाल के बेटे, 5 बार विधायक, तीन बार मंत्री भी रहे पुन्नूलाल मोहले, SC वर्ग से पार्टी का चेहरा, 3 बार के मंत्री, 4 बार सांसद और 7 वीं बार विधायक चुने गए हैं।

विक्रम उसेंडी, आदिवासी और अनुभवी चेहरा, बस्तर के कद्दावर नेता, चार बार के विधायक, दो बार मंत्री बन चुके हैं। एक बार सांसद, प्रदेश अध्यक्ष की संभाल चुके हैं जिम्मेदारी।

केदार कश्यप, बस्तर के बड़े राजनीतिक परिवार का चेहरा, चार बार के विधायक, रमन सरकार में मंत्री भी रहे। रामविचार नेताम, सरगुजा से BJP का

अनुभवी आदिवासी चेहरा, पांचवी बार बने विधायक, बीजेपी सरकार में वो राजस्व, आदिम जाति कल्याण, गृह-जेल, उच्च शिक्षा, जल संसाधन मंत्री रहे। रामविचार नेताम राज्यसभा सांसद भी रहे।

रेणुका सिंह, तेजतर्रार आदिवासी महिला चेहरा, दो बार की विधायक, सांसद चुनाव जीतकर मोदी कैबिनेट में मंत्री भी रह चुकीं हैं। लता उसेंडी, बस्तर से बीजेपी का आदिवासी चेहरा, तीसरी बार विधायक बनीं, वर्तमान में भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, रमन सरकार में मंत्री के पद का भी निर्वाहन कर चुकी हैं, गोमती साय, सरगुजा संभाग का नया आदिवासी चेहरा, जिला पंचायत अध्यक्ष से सांसद तक का सफर तय किया धरमलाल कौशिक, चौथी बार विधायक बने। महामंत्री और प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता भी रहे। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी बने।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours