BIG BREAKING : दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल गिरफ्तार..

Estimated read time 1 min read

Today36garh

ईडी तलाशी वारंट के साथ पहुंची थी ईडी की टीम, सीएम आवास के आसपास भारी फोर्स तैनात

केजरीवाल को दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण देने से हाईकोर्ट ने किया था इनकार

नई दिल्ली / एजेन्सी: लोकसभा चुनाव के ठीक पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में बृहस्पतिवार रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। वहीं सीएम केजरीवाल का फोन भी जब्त कर लिया गया था। आप प्रमुख केजरीवाल को ईडी ने कई बार समन भेजा था, लेकिन वह पेश नहीं हुए। दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा केजरीवाल को एजेंसी की किसी दंडात्मक कार्रवाई से राहत देने से इनकार करने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का यह पहला मामला है।

अधिकारियों ने बताया कि उच्च न्यायालय के आदेश के शीघ्र बाद, ईडी की एक टीम उनके आवास पर पहुंची और तलाशी ली। इसके बाद, करीब दो घंटे चली पूछताछ के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया। ईडी अब केजरीवाल को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) विशेष अदालत में पेश किया करेगी, जहां उनकी हिरासत की मांग की जाएगी।

केजरीवाल के घर के बाहर धारा 144 लागू

ईडी की जांच के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर नेता, मंत्री और कार्यकर्ता भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। इसके बाद पुलिस ने सीएम केजरीवाल के घर के बाहर धारा 144 लागू कर दी है। जैसे ही ईडी के अधिकारी केजरीवाल के आवास पर पहुंचे, दिल्ली पुलिस और त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मियों को मुख्यमंत्री आवास के आसपास तैनात किया गया।

दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण देने से इनकार किया पीठ ने

इससे पहले, दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की पीठ ने मामले में केजरीवाल को दंडात्मक कार्रवाई से कोई संरक्षण देने से इनकार कर दिया। पीठ ने संरक्षण के अनुरोध संबंधी केजरीवाल की अर्जी को 22 अप्रैल को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। समन को चुनौती देने वाली उनकी मुख्य याचिका पर भी उसी दिन (22 अप्रैल को) सुनवाई होगी।

जेल से सरकार चलाएंगे केजरीवाल: आप

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे और आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में अपनी गिरफ्तारी के बाद जरूरत पड़ने पर जेल से सरकार चलाएंगे। ऐसा कोई नियम नहीं है जो जेल से सरकार चलाने की मनाही करता हो।’ आतिशी ने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की इस कार्रवाई के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया है। हमने उच्चतम न्यायालय से आज रात ही तत्काल सुनवाई करने का अनुरोध किया है।

चुनाव से पहले बड़ी साजिश : आप

ईडी की कार्रवाई पर आप के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने कहा कि लोकसभा चुनावों से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की बड़ी साजिश हो रही है।

यह है मामला

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और धन शोधन से संबंधित है। बाद में इस नीति को रद्द कर दिया गया था। मामले में आप नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी द्वारा दाखिल आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि आरोपी आबकारी नीति तैयार करने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अनुचित लाभ हुआ।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours