कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने ली समय-सीमा की बैठक, मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों के शीघ्र निराकरण के दिए निर्देश

Estimated read time 1 min read

जिले के सभी छात्रावासों में किचन गार्डन बनाने के दिए निर्देश
जिले के सभाकक्ष में अब प्रत्येक बुधवार को होगी समय-सीमा की बैठक

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 29 दिसम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री जनदर्शन और कलेक्टर जनदर्शन के लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने सभी विभाग प्रमुखों को सूचित किया कि अब से प्रत्येक बुधवार को जिला कार्यालय सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक होगी, जिसमें जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने संबंधित विभाग जिनके आफिस नवगठित जिले में नहीं हैं, उन्हें सूचित किया कि वे 7 जनवरी से पूर्व अपने ऑफिस की व्यवस्था जिले में करें एवं जो विभाग 2 जिलों के प्रभार में हैं वह दो से तीन दिन जिले में अपनी उपस्थिति देना सुनिश्चित करेंगे।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों के संबंध में कहा कि जिन विषयों पर लोग बार-बार आवेदन लेकर आते हैं उस पर विशेष ध्यान दें अन्यथा संबंधित विभाग प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। कलेक्टर ने विभागवार कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग से आयुष्मान कार्ड के आंकड़ों में बारे में पूछा एवं कार्डधारियों की संख्या बढ़ाने हेतु माइक्रो प्लान बनाकर समस्त सीईओ और सीएमओ के संयुक्त सहयोग से शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए। साथ ही कुष्ठ एवं टीबी रोग की प्रगति के बारे में जानकारी ली, इसमें सीएमएचओ सारंगढ़ ने कुष्ठ एवं टीबी रोग के खोज अभियान में प्राप्त रोगियों की संख्या एवं उनके उपचार के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नवगठित सारंगढ़- बिलाईगढ़ जिला देश में सबसे ज्यादा कुष्ठ रोग प्रभावित जिले में आता है। इसके पश्चात कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में बताते हुए कहा कि संबंधित विभागों को उक्त योजनाओं के आंकड़े स्मरण होनी चाहिए एवं उन योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जाति प्रमाण पत्र बनाने के संबंध में कड़ी नाराजगी जताते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को दो टूक कहा कि वे अपना कार्य तय समय पर पूरा करें। साथ ही यह बताया कि अभी कक्षा 7वीं से 12वीं के छात्रों का जाति प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है इसके पश्चात कक्षा पहली से पांचवी तक के छात्रों का जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाएगा।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने आदिम जाति कल्याण विभाग से जिले में छात्रावासों की कुल संख्या की जानकारी लेते हुए सभी छात्रावासों में किचन गार्डन का निर्माण कराने के निर्देश दिए ताकि छात्रों के भोजन हेतु छात्रावास परिसर में ही शुध्द सब्जियाँ मुहैया कराया जा सके। इसके अलावा कलेक्टर ने सड़क निर्माण कार्य, आवर्ती चराई, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, सुपोषण अभियान, खाता विभाजन, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, गोधन न्याय योजना, धान खरीदी कार्य, गोबर खरीदी एवं वर्मी खाद निर्माण, राशन कार्ड, राम वनगमन पथ, रीपा, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, राजीव गाँधी भूमिहीन किसान योजना आदि विषयों पर विभागवार चर्चा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर डॉ स्निग्धा तिवारी, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सीईओ, सीएमओ सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours