प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति महामहिम वोलोदिमिर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली (IMNB). प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज यूक्रेन के राष्ट्रपति महामहिम वोलोदिमिर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भारत की जी20 की अध्यक्षता के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा जैसे मुद्दों पर विकासशील देशों की चिंताओं को स्वर देने सहित भारत की जी20 की अध्यक्षता की मुख्य प्राथमिकताओं के बारे में उन्हें बताया।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के अवसरों के बारे में चर्चा की। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के अधिकारियों से उन भारतीय छात्रों की शिक्षा जारी रखने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया, जिन्हें इस वर्ष के शुरू में यूक्रेन से वापस लौटना पड़ा था।

दोनों नेताओं ने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बारे में भी विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शत्रुता को तत्काल समाप्त करने के अपने आह्वान को मजबूती से दोहराया और कहा कि दोनों पक्षों को अपने मतभेदों का स्थायी समाधान खोजने के लिए बातचीत एवं कूटनीति के रास्ते पर वापस लौटना चाहिए। प्रधानमंत्री ने शांति के किसी भी प्रयासों के प्रति भारत के समर्थन से अवगत कराया और प्रभावित नागरिक आबादी को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखने की भारत की प्रतिबद्धता के बारे में आश्वस्त किया।

***

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours