बालोद में गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण यूनिट की स्थापना का काम शुरू कलेक्टर शर्मा ने किया निरीक्षण

Estimated read time 1 min read
रायपुर, 23 दिसम्बर 2022/ बालोद जिले के खपराभाट गौठान में गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की यूनिट स्थापित किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यूनिट के लिए भवन का निर्माण गौठान में कराया जा रहा है। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आज आदर्श गौठान खपराभाट पहुंचकर प्राकृतिक पेंट की यूनिट की स्थापना के संबंध में चल रहे भवन निर्माण कार्य का अवलोकन किया और इस कार्य को तेजी से पूरा कराये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने गोबर से पेंट बनाने की इकाई शुरू करने के लिए जरूरी सामग्री और मशीनों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को 10 जनवरी तक गोबर से पेंट बनाने का काम शुरू कराये जाने के लिए भी निर्देश दिए। पशु चिकित्सा विभाग को इस माह के अंत तक गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की मशीन एवं अन्य आवश्यक उपकरण की व्यवस्था करने भी कहा। कलेक्टर ने इस मौके पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पेंट यूनिट की स्थापना कार्य पर निगरानी रखने के साथ ही यहां तैयार होने वाले पेंट का उपयोग स्कूलों, आंगनबाड़ी आदि के रंग-रोगन में करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस यूनिट के माध्यम से सभी रंगों के पेंट का निर्माण किए जाने की बात कही, ताकि इसकी ओपन मार्केटिंग भी की जा सके।

कलेक्टर ने निर्माणधीन प्राकृतिक पेंट इकाई भवन के समीप रिक्त भूमि की भी उपयोगिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके कामकाज के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं से गौठान में संचालित विभिन्न स्व-रोजगारमूलक कार्यों से होने वाले लाभ के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने गौठान की जमीन में महिलाओं द्वारा केला उत्पादन के कार्यों की सराहना की। महिलाओं ने बताया कि इस गौठान से बड़ी संख्या में कच्चा एवं पक्का केला तथा चिप्स की बिक्री की जा रही है। उन्होंने बताया कि गौठान में लगभग 02 एकड़ क्षेत्र में केला का उत्पादन किया जा रहा है। कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी और भुगतान के संबंध में महिलाओं से जानकारी ली।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours