‘जितना जल्दी हो सके, उतना बेहतर’ यूक्रेन से युद्ध खत्म करना हमारा लक्ष्य, कोशिश जारी : रूस के राष्ट्रपति

Estimated read time 0 min read

पुतिन ने कहा कि हमारा लक्ष्य इस संघर्ष को समाप्त करना है। हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं और प्रयास करना जारी रखेंगे।

 यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के अमेरिका दौरे के बीच युद्ध को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बयान आया है। उन्होंने कहा कि रूस अब युक्रेन में युद्ध को खत्म करना चाहता है, लेकिन इसके लिए कूटनीतिक समाधान करना होगा। पुतिन ने कहा कि हमारा लक्ष्य इस संघर्ष को समाप्त करना है। हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं और प्रयास करना जारी रखेंगे। इसलिए हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि यह सब समाप्त हो जाए और जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा है। हालांकि पुतिन की टिप्पणियों पर युक्रेन और उसके सहयोगियों ने संदेह व्यक्त किया है। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि युक्रेन में संघर्ष के शीघ्र अंत के लिए अनिवार्य रूप से एक कूटनीतिक समाधान शामिल होगा।
वहीं, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पुतिन ने संकेत दिया है कि वह बातचीत के लिए तैयार हैं। 24 फरवरी को युक्रेन पर रूस के आक्रमण के साथ शुरू हुए युद्ध का अंत अभी नहीं लग रहा है। किर्बी ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा, जो कुछ भी वह (पुतिन) जमीन पर और हवा में कर रहे हैं, वह एक ऐसे व्यक्ति की छवि बनाता है जो युक्रेन लोगों पर हिंसा जारी रखना चाहता है और युद्ध आगे बढ़ना चाहता है।
युद्ध खत्म करने के लिए कोई समझौता नहीं करेंगे: जेलेंस्की 

अमेरिकी दौरे पर युक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि वे रूस से युद्ध खत्म करने के लिए कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने रूसी हमले से मुकाबला करने के लिए अमेरिकी समर्थन पर अदा करते हुए कहा, हम झुकने वाले नहीं हैं। जेलेंस्की ने अमेरिकी संसद में कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक में उन्होंने 10 बिंदुओं वाले शांति सूत्र का प्रस्ताव रखा है, जो भविष्य में साझा सुरक्षा गारंटी देगा।

अमेरिका की मदद से हालात काबू में 
इससे कुछ समय पहले अमेरिका ने युक्रेन को 1.85 अरब डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की। अमेरिकी संसद में जेलेंस्की ने कहा, वह इस यात्रा पर पहले आना चाहते थे लेकिन इस वक्त उनकी यात्रा बताती है कि अमेरिकी मदद से अब हालात काबू में हैं। युक्रेन राष्ट्रपति ने 10 बिंदुओं वाला शांति प्रस्ताव रखते हुए उम्मीद जताई कि भविष्य में यह कई दशकों तक संयुक्त सुरक्षा की गारंटी देगा। उन्होंने कहा, हमें शांति चाहिए। जेलेंस्की ने युक्रेन पर हमला करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आलोचना करते हुए कहा, रूस से शांति की दिशा में कदम उठाने का इंतजार करना बेवकूफी होगी, क्योंकि वह आतंकी देश होने का आनंद ले रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिकी संसद हमारे मूल्यों, सिद्धांतों और स्वतंत्रता की रक्षा करने में सहायता करना जारी रखेगी और युक्रेन को अतिरिक्त 45 अरब डॉलर की सहायता देगी।

युक्रेन में अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाएगा रूस : पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि पश्चिम समर्थित युक्रेन में हम अपनी सैन्य क्षमता को और अधिक विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि वह अपने परमाणु शस्त्रागार की लड़ाकू तैयारी को बढ़ाएगा। पुतिन ने अपने देश के उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक के दौरान कहा, सशस्त्र बल और हमारे सशस्त्र बलों की युद्धक क्षमता लगातार और हर दिन बढ़ रही है, हम इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। पुतिन ने कहा, आज हमारा लक्ष्य सशस्त्र बलों के गुणात्मक नवीनीकरण और सुधार को प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपायों के पूरे दायरे को लागू करना है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours