छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 4 वर्षों में समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए कार्य किया गया – मंत्री भेंड़िया

Estimated read time 1 min read

रायपुर, 17 दिसम्बर 2022/छत्तीसगढ़ सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर समाज कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया ने आज बालोद जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम खरथुली, कोचेरा, बिजोरा के गौठानों में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुई। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 
इस अवसर पर मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा पिछले चार वर्ष के सफल कार्यकाल के दौरान किसान, मजदूर, युवाओं सहित समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए कार्य किया गया है। हमारी सरकार ने आम आदमी से जुड़ी योजनाएॅ तथा सुराजी गॉव की परिकल्पना को साकार करने हेतु पशुधन की सुरक्षा एवं संवर्द्धन के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने हेतु नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना प्रारंभ की है। यह योजना राज्य शासन की विशेष प्राथमिकता वाले एवं महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के दूरगामी परिणाम अब हमको देखने को मिल रहा है। यह योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने के साथ-साथ स्वरोजगार का भी प्रमुख जरिया बन गया है।
छत्तीसगढ़ सरकार ने राजीव युवा मितान क्लब के गठन के माध्यम से राष्ट्र व समाज के विकास कार्यों में युवाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने का कार्य किया है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय की स्थापना कर समाज के निम्न, मध्यम वर्ग के बच्चों के लिए भी बेहतर शिक्षा प्रदान करने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा पिछले चार वर्षों के दौरान छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति, रीति-रिवाज, परम्परा, तीज-त्यौहार, खान-पान आदि को भी संरक्षण एवं संवर्द्धन के साथ पूरे देश एवं दुनिया में भी पहचान दिलाने का कार्य किया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति, खेलकूद एवं खान-पान आदि को देश और दुनिया में विशिष्ट पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से पिछले चार वर्षों के दौरान समाज के प्रत्येक वर्गों के कल्याण तथा प्रत्येक क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल होने के कारण छत्तीसगढ़िया लोगों में गौरव का बोध हुआ है, जिसके फलस्वरूप आज छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। संसदीय सचिव श्री कुंवर सिंह निषाद और विधायक संजारी-बालोद श्रीमती संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सभा को संबोधित किया। इसके साथ ही राज्य में चल रहे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
कार्यक्रम में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। जिसके अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा सुपोषण किट, स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र, किसानों को वर्मी कम्पोस्ट, गौमूत्र कीटनाशक, कृषि यंत्र वीडर, स्प्रेयर, उन्नत किस्म के बीज मिनी किट आदि सामग्रियों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में श्रम विभाग के द्वारा श्रमिक पंजीयन, स्वास्थ्य विभाग की मोबाईल मेडिकल यूनिट के द्वारा ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवाईयों का वितरण किया गया। इन सभी कार्यक्रमों मंे जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारी, कर्मचारियों के अलावा गौठान समिति एवं महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों सहित किसान, पशुपालक, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य, भूमिहीन मजदूरों सहित बड़ी संख्या में आम नागरिक शामिल हुए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours