*शहीद वीर नारायण सिंह स्मृति राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता 10 से 12 दिसम्बर तक रायपुर में*

Estimated read time 1 min read

 

रायपुर, 08 दिसम्बर 2022/ आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा शहीद वीर नारायण सिंह की स्मृति में 10 से 12 दिसम्बर तक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभागी शहीद वीर नारायण सिंह, अन्य आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा जननायकों के जीवन की घटनाओं से संबंधित चित्रण करेंगे।

चित्रकला प्रतियोगिता में 2 विधाएं – केनवास में पेंटिंग एवं ड्राइंग शीट पेंटिंग हैं। केनवास पेंटिंग की प्रतियोगिता दो आयु वर्ग 16 से 25 एवं 25 आयु वर्ग से उपर के लिए होगी। इसी प्रकार ड्राइंग शीट पेंटिंग 12 से 18 आयु वर्ग और 18-30 आयु वर्ग के लिए आयोजित की गई है। प्रतियोगिता में इन आयु वर्ग से संबंधित कोई भी प्रतिभागी शामिल हो सकता है। आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रदेशभर से लगभग 250 प्रतिभागियों के शामिल होने की संभावना है।

प्रतियोगिता के प्रत्येक विधा एवं आयु वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया जाएगा। केनवास पेंटिंग 16 से 25 आयु वर्ग एवं 25 से अधिक आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 11 हजार, द्वितीय को 8 हजार एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 6 हजार रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी। इसी प्रकार ड्राइंग शीट पेंटिंग 12 से 18 आयु वर्ग और 18-30 आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 5 हजार, द्वितीय को 3 हजार एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 2 हजार रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक आयु वर्ग के 5 प्रतिभागियों को 01 हजार रूपए के मान सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। चित्रकला प्रतियोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी संस्थान की वेबसाइट cgtrti.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours