बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने किया संभागस्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ

Estimated read time 0 min read
जगदलपुर के लालबाग में दो दिवसीय आयोजन में पारंपरिक खेलों में जौहर दिखाएंगे संभाग भर के प्रतिभागी


जगदलपुर, 8 दिसंबर 2022/ जगदलपुर के लालबाग मैदान में दो दिवसीय संभागस्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ बुधवार को बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल द्वारा किया गया। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, बस्तर हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप, इंद्रावती विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राजीव शर्मा, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, कलेक्टर श्री चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, उपायुक्त श्री बीएस सिदार,नगर निगम आयुक्त श्री दिनेश नाग, जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री राजेन्द्र डेकाटे सहित जनप्रतिनिधि एवं संभाग भर से पहुंचे खिलाड़ी उपस्थित थे। अतिथियों ने इस अवसर पर गिल्ली डंडा और भंवरा चलाकर पारंपरिक खेलों में अपनी प्रतिभा भी दिखाई। लालबाग मैदान में आयोजित हो रहे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में लगभग दो हजार खिलाड़ी लगातार दो दिनों तक 14 प्रकार के विभिन्न पारंपरिक खेलों में अपना जौहर दिखाएंगे।
इस अवसर पर बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल ने कहा कि संभागस्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की मेजबानी निश्चित तौर पर जगदलपुर के लिए गर्व की बात है। विभिन्न स्तरों पर विजय प्राप्त करने के पश्चात् सभी खिलाड़ी संभाग स्तरीय खेलों में अपना जौहर दिखाने के लिए संभाग भर से खिलाड़ी पहुंचे हैं। दो दिनों तक चलने वाली प्रतियोगिता में विजय प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि बस्तर के खिलाड़ियों में प्रतिभा की कमी नहीं है तथा वे निश्चित तौर पर राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन कर बस्तर का नाम रोशन करेंगे।
संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन ने कहा कि वर्तमान दौर में बच्चे मोबाईल और कम्प्यूटर गेम में अपना समय व्यतीत करने के कारण शारीरिक रुप से कमजोर हो रहे हैं, जिसका प्रभाव उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। छत्तीसगढ़ में जो परंपरागत खेल हैं, वे शारीरिक और मानसिक रुप से मजबूत बनाती हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की इन पारंपरिक खेलों में दक्षता दिखती है। उन्होंने इन खेलों के माध्यम से आने वाली पीढ़ी को भी मजबूत बनाने का कार्य किया है।
छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप ने विलुप्त हो रहे खेलों को पुनः जीवन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया और सभी खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दीं।
इंद्रावती विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राजीव शर्मा तथा महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने सभी खिलाड़ियों का स्वागत किया और अच्छी खेल भावना के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दीं।
कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने इस अवसर पर कहा कि यहां आयोजित हो रहे संभागस्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आनंद सभी खिलाड़ी उठाएंगे और वे एक दूसरे को प्रेरित और प्रोत्साहित करेंगे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours