छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक समेत कई नेताओं के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, 12 से ज्यादा जगहों पर चल रहा तलाशी अभियान;मचा हड़कंप

Estimated read time 1 min read

Today36garh

रायपुर :प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोयला लेवी धनशोधन मामले में जारी जांच के तहत सोमवार को कांग्रेस नेताओं से जुड़े परिसरों सहित छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर छापेमारी की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह छापेमारी राज्य की राजधानी रायपुर में 24-26 फरवरी तक कांग्रेस के तीन दिवसीय पूर्ण अधिवेशन से पहले हुई है.

क्या है मामला
अधिकारियों ने कहा कि ईडी द्वारा उन लोगों की जांच की जा रही है जो वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान किए गए कथित कोयला लेवी घोटाले के अपराध की आय के लाभार्थी रहे हैं. एजेंसी के अनुसार, ईडी की जांच “एक बड़े घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनीतिक नेताओं और बिचौलियों से जुड़े एक ‘गिरोह’ द्वारा छत्तीसगढ़ में प्रत्येक टन कोयला ढुलाई पर 25 रुपये की अवैध उगाही की जा रही थी.”

कहाँ कहाँ गिरी गाज
मामले में अब तक राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सौम्या चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी, उनके चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और एक कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. ईडी के मुताबिक कोयले में 25 रुपये प्रति टन उगाही की जा रही थी. इस मामले में पिछले साल सीएम भोपेश बघेल की करीबी IAS अधिकारी सौम्या चौरसिया, राज्य के एक आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और कुछ कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया था
इस मामले में हाल ही में खनन अधिकारी शिव शंकर नाग और संदीप कुमार की गिरफ्तारी भी हुई थी. अभी तक कुल 9 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं. ईडी के मुताबिक 2 साल के अंदर 540 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ. अभी तक ईडी आरोपियों की 152 करोड़ की संपत्ति जब्त कर चुकी है।
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक समेत कई नेताओं के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, 12 से ज्यादा जगहों पर चल रहा तलाशी अभियान।

प्रतिक्रिया:

राजीव भवन में मीडिया से बातचीत में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि आज कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, गिरीश देवांगन, सन्नी अग्रवाल, आरपी सिंह, विनोद तिवारी और देवेंद्र यादव के यहां छापे पड़े हैं। अभी अभी पता चला है कि विधायक चंद्रदेव राय के यहां भी छापा पड़ा है। चार दिन बाद कांग्रेस का महाधिवेशन है। सभी लोग तैयारियों में जुटे हैं। दिन रात मेहनत कर रहे हैं। जब भी कोई बड़ा कदम कांग्रेस पार्टी लेती है, तब तब ऐसी घटना होती है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस को झारखंड की जिम्मेदारी मिली थी। रिजल्ट आने के बाद छापा पड़ा। इसके बाद असम, उत्तरप्रदेश और हिमाचल के बाद छापा डाला। अब जब राष्ट्रीय महाधिवेशन होने जा रहा है, तब लोग शंका कर रहे थे और छापा पड़ ही गया।

सीएम ने कहा, महाधिवेशन में खेती, आर्थिक नीति, विदेश नीति पर बात होगी। भाजपा घबराई हुई है। इससे हम डरने वाले नहीं हैं।
छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सेलजा ने कहा, भाजपा कांग्रेस पार्टी से खासतौर पर किस कदर डर चुकी है. इनकी केंद्र सरकार जिस तरह दमनकारी नीतियों को अपना रहे हैं. विपक्ष की आवाज उठाने नहीं देते। जिन पर असली मायने में रेड होना चाहिए उन पर सवाल न हो। राहुल सोनिया जी को बुलाया गया। ये किसी भी स्तर पर गिर सकते हैं। राहुल जी ने भारत जोड़ो यात्रा की तो इस यात्रा से इतना बौखला गए हैं कि ये इस तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। छत्तीसगढ़ को खुशी है कि यहां महाधिवेशन होने जा रहा है। ऐतिहासिक महाधिवेशन होने जा रहा है, इसलिए डर गए हैं। क्या कारण है कि बार बार कांग्रेस को टारगेट किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी, हमारे नेता, हमारे कार्यकर्ता न इनसे दबने वाले हैं, बल्कि और ज्यादा मजबूत होकर आवाज उठाएंगे। आज अडानी पर रेड करने की जरूरत है, जिसने दुनियाभर में भारत को नीचा दिखाया है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours