CG विधानसभा चुनाव 2023 :राज्य की 20 सीटों में कल से और 70 सीटों में 21 अक्टूबर से शुरू होगी नामांकन पत्र दाखिले की प्रक्रिया

Estimated read time 1 min read

Today36garh

जिला स्तर पर ही लिए जाएंगे नामांकन पत्र

रायपुर : विधानसभा चुनाव के तहत छत्तीसगढ़ में पहले चरण के निर्वाचन के लिए शुक्रवार 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी और इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। प्रथम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की जांच 21 अक्टूबर को की जाएगी और 23 अक्टूबर तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। वहीं, दूसरे चरण के लिए नामांकन-पत्र दाखिले की प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू होगी।

पहले चरण में राज्य की 20 विधानसभा सीटों में 7 नवंबर तथा दूसरे चरण में 70 सीटों में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।

अभ्यर्थी के लिए जरूरी निर्देश

1. प्रदेश में सभी नाम निर्देशन पत्र जिला स्तर पर ही लिए जाएंगे।

2. नाम निर्देशन के लिए अभ्यर्थी सहित कुल पांच व्यक्ति ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे।

3. नाम निर्देशन के लिए अभ्यर्थी के मात्र तीन वाहन ही नामांकन केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में प्रवेश कर सकेंगे।

4. नाम निर्देशन के लिए जमानत की राशि अनारक्षित वर्ग के लिए 10 हजार रुपए व आरक्षित (अजा व अजजा) वर्ग के लिए पांच हजार रुपए होगी।

5. नामांकन पत्र दाखिल करते समय अभ्यर्थी को अपने समस्त चल-अचल संपत्ति और आपराधिक मामलों के बारे में शपथ पत्र में जानकारी देनी होगी। निर्वाचन के लिए अभ्यर्थी को एक पृथक बैंक अकाउंट नामांकन दाखिल करने के कम से कम 1 दिन पूर्व खोलना होगा व नामांकन पत्र दाखिल करते समय अभ्यर्थी को इस पृथक बैंक अकाउंट का उल्लेख करना होगा। निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थी द्वारा किए जाने वाले निर्वाचन व्यय की सीमा 40 लाख रुपए होगी।

ऑनलाइन की भी सुविधा

ऑनलाइन नाम निर्देशन व शपथ पत्र की वैकल्पिक सुविधा आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई है। इसमें नामांकन पत्र व शपथ पत्र की प्रविष्टियां करके उनका मुद्रण कर अभ्यर्थी को नाम निर्देशन रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष व्यक्तिश: प्रस्तुत किए जाएंगे। एक अभ्यर्थी अधिकतम 4 सेट नाम निर्देशन प्रस्तुत कर सकता है। नाम निर्देशन पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपना नवीनतम फोटो भी देना होगा।

प्रथम चरण में हैं यह 20 सीटें

पहले चरण में 20 विधानसभा क्षेत्रों में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इनमें पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़(अजा), राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहला-मानपुर(अजजा), अंतागढ़(अजजा), भानुप्रतापपुर(अजजा), कांकेर(अजजा), केशकाल(अजजा), कोंडागांव(अजजा), नारायणपुर(अजजा), बस्तर(अजजा), जगदलपुर, चित्रकोट(अजजा), दंतेवाड़ा(अजजा), बीजापुर(अजजा) व कोंटा विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours