आचार संहिता की घोषणा इसी हफ्ते कभी भी… अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

Estimated read time 1 min read

Today36garh

राज्य में 2 करोड़ 3 लाख 60 हजार 240 मतदाता

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने पत्रकार-वार्ता को किया संबोधित

रायपुर (एजेंसी) छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में पत्रकार-वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने पत्रकार-वार्ता में बताया कि प्रदेश में निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद आज सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत चार अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन की तारीख पहले से तय हो चुकी है। इससे पहले 28 सितंबर तक दावा आपत्तियों का निराकरण किया गया।

अधिकारियों के मुताबिक चुनाव आयोग की सुविधा के मुताबिक छूटे हुए मतदाता नामांकन के चार दिन पहले तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकेंगे। निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद राज्य में सात लाख 19 हजार 825 मतदाता बढ़े हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर और श्री बिपिन माझी सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी भी पत्रकार-वार्ता में मौजूद थे।

इसी हफ्ते हो सकती है आचार संहिता की घोषणा

सूत्रों के मुताबिक आचार संहिता की घोषणा इसी हफ्ते कभी भी हो सकती है। संभवत: सात से 12 अक्टूबर के बीच आचार संहिता लागू हो सकती है। आचार संहिता के लागू होते ही प्रदेश में सरकारी योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रमों में रोक लग जाएगी। साथ ही राजनीतिक पार्टियों के लिए सरकारी सुविधाओं और खर्चें का फंड भी रोक दिया जाएगा।

प्रकाशित सूची के अनुसार राज्य में ये हैं आंकड़े

कुल मतदाता 2 करोड़ 3 लाख 60 हजार 240

पुरुष मतदाता 1 करोड़ 1 लाख 20 हजार 830

महिला मतदाता 1 करोड़ 2 लाख 39 हजार 410

थर्ड जेंडर मतदाता 790

18-19 वर्ष वाले मतदाता 7 लाख 23 हजार 771

18 से 22 साल वर्ष वाले पहली बार वोट डालने वाले 18 लाख 68 हजार 636 मतदाता

वरिष्ठ मतदाता 1 लाख 86 हजार 215 19, 839 शासकीय कर्मचारी मतदाता विलोपित 2 लाख 90 हजार 874

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours