प्रधानमंत्री ने यूनाइटेड किंगडम के महामहिम राजा चार्ल्स तृतीय से टेलीफोन पर बात की

0
13

नई दिल्ली (IMNB). प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज यूनाइटेड किंगडम के महामहिम राजा चार्ल्स तृतीय के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

यूनाइटेड किंगडम के राजा का पदभार ग्रहण करने के बाद महामहिम के साथ प्रधानमंत्री की यह पहली बातचीत थी। प्रधानमंत्री ने चार्ल्स तृतीय को उनके एक बेहद सफल शासनकाल के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

बातचीत के दौरान पारस्परिक हित के कई विषयों पर चर्चा की गई, जिसमें जलवायु कार्रवाई, जैव विविधता का संरक्षण, ऊर्जा के क्षेत्र में बदलावों के वित्तपोषण के लिए रचनात्मक उपाय आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इन मुद्दों पर महामहिम की निरंतर रुचि और हिमायत के लिए उनकी प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने महामहिम को डिजिटल सार्वजनिक उत्पादों को बढ़ावा देने सहित जी20 की अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मिशन लाइफ-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट की प्रासंगिकता के बारे में भी बताया, जिसके जरिए भारत पर्यावरण के अनुकूल नियमित जीवन शैली को बढ़ावा देना चाहता है।

दोनों नेताओं ने राष्ट्रमंडल एवं इसके कामकाज को और मजबूत करने के तरीकों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने दोनों देशों के बीच एक “जीवंत सेतु” के रूप में कार्य करने और द्विपक्षीय संबंधों को समृद्ध बनाने में यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here