स्कूलों में शुरू होगा ‘पालक जागरूकता’ अभियान

0
8

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को स्कूल से जोड़ने और पढ़ने-पढ़ाने का बेहतर माहौल तैयार करने के लिए सभी स्कूलों में ‘पालक जागरूकता अभियान’ शुरू करने का फैसला किया है. जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में प्राथमिक शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए राज्य के सभी स्कूलों में पालक जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है. इसका उद्देश्य अभिभावकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर पठन-पाठन के स्तर को बेहतर बनाना है. उन्होंने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉक्टर एस भारतीदासन ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में पालक जागरूकता अभियान का पालन सुनिश्चित करने और इस अभियान के तहत संचालित गतिविधियों की नियमित रूप से निगरानी कर एक रिपोर्ट शासन को पेश करने का निर्देश दिया है.

अधिकारियों ने बताया कि इस अभियान के तहत सभी स्कूलों में शाला प्रबंधन समिति और अभिभावकों का सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने, बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के संबंध में चर्चा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. इस अभियान के तहत बच्चों की पढ़ाई में ध्यान देने के नए तरीकों को प्रयोग में लाने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में जारी पत्र में कहा गया है कि पालक जागरूकता अभियान के क्रियान्वयन के लिए ‘कोर ग्रुप’ का गठन किया जाएगा. इसके लिए प्रत्येक जिले और विकासखण्ड से पांच-पांच विभागीय अधिकारी का चयन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह कोर ग्रुप जिले के सभी स्कूलों के लिए पालक जागरूकता कार्यक्रम की कार्ययोजना तैयार करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here