हिमाचल प्रदेश विस चुनाव के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सीनियर अब्ज़र्वर नियुक्त

0
8

रायपुर/नयी दिल्ली. सीएम भूपेश बघेल को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सीनियर अब्ज़र्वर और टीएस सिंहदेव को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अब्ज़र्वर नियुक्त किया है.

बता दें कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को समाप्त हो जाएगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि यहां भी इसी साल नवंबर-दिसंबर 2022 में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं, जहां पिछली बार सिर्फ एक चरण में 9 नवंबर को मतदान संपन्न हुआ था।

हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तक चुनाव की घोषणा नहीं की है लेकिन उम्मीद है कि अक्टूबर-नवंबर में चुनाव की तारीख घोषित की जा सकती है। हालांकि राजनैतिक दलों की सक्रियता अभी से जारी है।

कांग्रेस ने गहलोत को गुजरात चुनाव, बघेल को हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया

कांग्रेस ने मंगलवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को क्रमश: गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया. पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल की ओर से जारी पार्टी के एक बयान के अनुसार टी एस सिंहदेव और मिंिलद देवड़ा को गुजरात चुनाव के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है जबकि सचिन पायलट एवं प्रताप सिंह बाजवा को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पर्यवेक्षक होंगे.

बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गहलोत को गुजरात चुनाव के लिए और बघेल को हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया. गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. कांग्रेस इन दोनों राज्यों में भाजपा से सत्ता हथियाने की जद्दोजेहद में लगी है. विधानसभा चुनावों के पिछले दौर में कांग्रेस आप के हाथों पंजाब में हार गयी थी जबकि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा एवं मणिपुर में उसका बहुत बुरा प्रदर्शन रहा था. भाजपा चार राज्यों में सत्ता अपने पास बचाये रखने में कामयाब रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here