खास खबर

Friday, March 29 2024

पर्यटन विकास से स्थानीय निवासियों को भी मिलेगा रोजगार : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Estimated read time 1 min read

मुख्यमंत्री श्री चौहान से द्वितीय सत्र में प्रवासी भारतीयों और इन्वेस्टर्स की चर्चा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ओयो रूम्स के श्री रितेश अग्रवाल से चर्चा के दौरान कहा कि कम्पनी द्वारा बड़े निवेश की दशा में कस्टमाइज्ड पैकेज की सुविधा और होम-स्टे एवं वैलनेस टूरिज्म के लिए नीति के अनुसार बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। कम्पनी द्वारा शिवगंगा परियोजना में भी भागीदारी की जा रही है। मध्यप्रदेश में ओयो रूम्स को बजट एवं बुटीक होटल स्थापित करने और कम प्रसिद्ध गंतव्य स्थलों में ग्रामीण होम-स्टे की प्रस्तावों पर पूरा सहयोग किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खाद्य प्र-संस्करण और भंडारण क्षेत्र की खूबियाँ बताईं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में वे प्रति सप्ताह उद्योगपतियों से मिलते हैं। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में भी निवेश के लिए उद्योगपति आगे आ रहे हैं। मध्यप्रदेश के मिलेट ज्वार, बाजरा के अलावा अनेक आर्गेनिक उत्पाद सरसों, लहसुन, संतरा, अदरक, टमाटर बाजार में अलग पहचान रखते हैं। मालवा क्षेत्र का एक कली वाला लहसुन लोकप्रिय रहा है। मध्यप्रदेश से शरबती गेहूँ के निर्यात में वृद्धि हो रही है। लॉजिस्टिक क्षेत्र में मध्यप्रदेश हब बन रहा है। इन सेक्टर्स में नवीन निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सिंगापुर के सहयोग से हेल्थ केयर इनोवेशन कॉरीडोर की पहल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश पर आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। पारदर्शी प्रक्रिया से स्वीकृतियां प्रदान की जाती हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान से सिंगापुर के गोविंदा होल्डिंग्स के अध्यक्ष डॉ. आनंद गोविंदलुरी ने भेंट कर जानकारी दी कि वे स्वास्थ्य एवं बायोटेक निवेशक हैं। करीब दो दर्जन कम्पनियों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें दो यूनिकॉर्न भी शामिल हैं। कम्पनी द्वारा उद्यमिता में शिक्षा एवं उद्यम निवेश, फार्मा सेक्टर में सप्लाई चेन का व्यवसाय किया जाता है। कोरोना महामारी से यह सबक मिला कि हेल्थ प्रिवेंशन को प्राथमिकता दी जाए। एक हेल्थ केयर इनोवेशन कॉरीडोर बनाया जा सकता है। सिंगापुर की यह कम्पनी महाराष्ट्र और गोवा में निवेश कर चुकी है। बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ ही खिलौनों से शिक्षा देने और एमएसएमई सेक्टर में इंदौर में सिग्नेचर बिल्डिंग बनाने का मन्तव्य है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल में सिंगापुर के सहयोग से ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना के बाद इस क्षेत्र में सिंगापुर की कम्पनी का सहयोग लेकर निवेश प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य सरकार इस कार्य में पूरा सहयोग करेगी।

कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री का प्रस्ताव

कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष श्री निवास रागवान ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट कर कम्पनी द्वारा किए जा रहे व्यापार का विवरण दिया। कुआलालंपुर एंड सेलंगोर इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स मलेशियाई भारतीय समुदाय के विभिन्न औद्योगिक और व्यापार से जुड़े हितों के लिए कार्य कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मलेशियन कम्पनी को मध्यप्रदेश्में इलेक्ट्रानिक्स, सेमीकंडक्टर्स, चिकित्सा उपकरण, फार्मा सेक्टर, दूरसंचार उत्पाद और पेट्रो केमिकल्स आदि क्षेत्रों में निवेश के लिए आवश्यक सहयोग दिया जाएगा।

अपाचे पॉलीमर्स का 110 करोड़ रूपए का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री श्री चौहान से केलिफोर्निया यूएसए के उद्यमी श्री संजय गोयल ने भेंट कर इंदौर के पास पॉलीमर कम्पाउंडिंग मैन्युफैक्चरिंग इकाई लगाने के प्रस्ताव की जानकारी दी। इस इकाई में 110 करोड़ रूपए की राशि का प्रस्तावित निवेश होगा और 300 से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। विभिन्न पेटेंट टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स पर अपाचे पॉलीमर्स द्वारा कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस औद्योगिक संस्थान को राज्य सरकार की ओर से आवश्यक सुविधाएँ देने के लिए आश्वस्त किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से मॉस्को से पधारे स्टार ओवरसीज पीटीई लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री अतुल उपाध्याय ने भेंट की। कम्पनी द्वारा इलेक्ट्रिक बस, ट्रॉली बस और ट्रामवे आदि की आपूर्ति और निर्माण का कार्य किया जाता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में कार्य की संभावनाओं की पड़ताल कर कम्पनी से सहयोग लेने की बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान से वायएमआरएम ग्रुप के श्री हितेश भवनानी ने भेंट कर टेक्सटाईल क्षेत्र मेंकिए जा रहे कार्य की जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि कम्पनी द्वारा टेक्सटाईल मॉल के संचालन और एक पॉपुलर टेक्सटाइल रिटेलर ब्रांड विभिन्न देशों में प्रचलित होने की उपलब्धि प्राप्त की गई। मध्यप्रदेश में निवेश के लिए कम्पनी इच्छुक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान से वॉशिंगटन में बसे दतिया क्षेत्र के उद्यमी श्री संजय त्रिपाठी ने भेंट कर बताया कि वे दो कम्पनियों का संचालन कर रहे हैं। मध्यप्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वर्क फॉर होम, डिजीटल मार्केटिंग जैसे कार्यों के लिए बैक एंड ऑफिस सपोर्ट के लिए कार्य करना चाहते हैं। इसी तरह अरेबिया ग्रुप के प्रतिनिधियों ने भी निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से निवेशकों की भेंट के अवसर पर दोनों सत्रों में मंत्रीगण भी उपस्थित थे। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव श्री मनीष सिंह, राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री मनीष सिंह, उद्योग आयुक्त श्री पी. नरहरि और अन्य अधिकारी चर्चा के दौरान उपस्थित थे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

मेरी इच्छा है आपके बीच रह जाऊँ : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आध्यात्म से औद्योगिक प्रगति तक को दर्शाती प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

You May Also Like: