Big news 19 महिलाओं को उम्रकैद की सजा : डायन का आरोप लगा दो महिलाओं की कर दी थी हत्या …

Today36garh

गुमला;झारखंड -झारखंड के गुमला में 2013 के चर्चित डायन बिसाही हत्याकांड में बड़ा फैसला आया है । अदालत ने इस मामले में 19 महिलाओं को दोषी करार दिया है । सभी को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है । इसके अलावा 25-25 हजार रुपये का जुर्माना भी सभी पर लगाया गया है । जुर्माना न देने पर दो साल की अतिरिक्त सजा काटनी होगी । यह फैसला सिविल कोर्ट के एडीजे -1 दुर्गेशचंद्र अवस्थी की अदालत ने सुनाया है । क्या है पूरा मामला गुमला में 11 जून , 2013 को दो महिलाओं की  हत्या कर दी गई थी।

क्या है पूरा मामला-

दरअसल यह घटना गुमला जिला के भरनो प्रखंड स्थित करंज थाना क्षेत्र के करौंदाजोर टुकुटोली गांव की है, जहां 9 वर्ष पहले 11 जून 2013 को डायन बिसाही के आरोप में 2 महिलाएं बृजेनिया इंदवार व इग्नेशिया इंदवार की हत्या सामूहिक रूप से कर दी गई थी. इसी मामले में कोर्ट ने 19 महिलाओं को उम्रकैद की सजा सुनाई है.

गुमला में 11 जून , 2013 को दो महिलाओं की डायन – बिसाही के आरोप में हत्या कर दी गई थी । यह हत्या करंज थाना क्षेत्र के करौंदाजोर टूकूटोली में हुई थी । जानकारी के मुताबिक , गांव में एक युवक की मौत हो गई थी । इसके बाद एक बैठक बुलाई गई । इस बैठक में टूकूटोली निवासी बेरजनिया इंदवार व एगनेसिया एंदवार भी शामिल हुईं । इन दोनों को डायन करार देते हुए , लाठी – डंडों से पीट – पीटकर मार दिया गया । इस वारदात को 19 महिलाओं ने अंजाम दिया था । इसके बाद बेरजनिया की पुत्री सेलेस्टीन ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया । 12 जून को हुई थी गिरफ्तारी प्राथमिकी के मुताबिक , दोनों की हत्या से पहले भी एक बैठक बुलाई गई थी और उनसे जुर्माना वसूला गया था । पुलिस ने हत्याकांड के बाद सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था । इसके बाद सभी आरोपी न्यायिक जमानत पर बाहर आ गए । हालांकि , दोषी करार दिए जाने के बाद सभी को फिर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here