National News अब 6 साल से ऊपर के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन … सरकार ने दी मंजूरी …

Today36garh

रायपुर : देश में कोरोना से जंग लगातार जारी है। मास्क से लेकर टीकाकरण तक के लिए लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। वहीं ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंगलवार को बच्चों के लिए कोरोना की तीन वैक्सीन को आपात इस्तेमाल (EUA) की मंजूरी दे दी है। कोरोना की चौथी लहर और बच्चों में बढ़ते संक्रमण के बीच इसे बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि मौजूदा स्थिति में सबसे ज्यादा संकट स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों पर ही है।

जानें कौन सी तीन वैक्सीन को मिली मंजूरी
6-12 साल के बच्चों को लगेगी कोवाक्सिन
डीसीजीआई ने 6-12 आयुवर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ (Covaxin) को आपात इस्तेमाल (EUA) की मंजूरी दे दी है। कोवाक्सिन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने तैयार किया है। कोरोना की चौथी लहर और बच्चों में बढ़ते संक्रमण के बीच इसे बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि मौजूदा स्थिति में सबसे ज्यादा संकट स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों पर ही है। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 16 मार्च से 12-14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी थी।

5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स के आपात इस्तेमाल की मंजूरी
डीसीजीआई ने 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax) के आपात इस्तेमाल की मजूरी दे दी है।

डीसीजीआई ने 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए ZycovD की मंजूरी दी
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने आज यानी मंगलवार को 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए ZycovD (Zydus Cadila Vaccine) को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here