गोबर से बने सूटकेस से आज निकलेगा रायपुर शहरी सरकार का 1375 करोड़ का बजट …

Today36garh

रायपुर। रायपुर नगर निगम की मंगलवार को होने जा रही सामान्य सभा में महापौर और सभापति गोबर से बने सूटकेस से साल 2022-23 का 1375 करोड़ का बजट पेश करेंगे। निगम का बजट पहले से आधा जरूर होगा लेकिन आम लोगों से जुड़ी एक योजना शुरू होने जा रही है। जिसमें लोगों को काम वाली बाई, कापरेंटर, प्लंबर, एसी मैकेनिक, मेहंदी लगाने वाली, खाना बनाने वाली, दुल्हन श्रृंगार, होम डेकोरेटेर आदि छोटे-बड़े कामों के लिए अब तक भटकना पड़ता था।

इन सारी समस्याओं का सामाधान निगम ने निकालकर लोगों को बड़ी सुविधा देने जा रहा है। इतने कम बजट में नई योजनाओं को शामिल नहीं किया गया है, बल्कि पुरानी अधूरी योजनाओं और स्वीकृत कामों को ही पूरा करने के लिए बजट में प्राविधान किया गया है। दरअसल दो साल कोरोना संकटकाल में गुजर गए, इस दौरान शासन से फंड नहीं मिलने के कारण नगर निगम कोई नई या बड़ी योजना नहीं ला पाया। ऐसे में पुरानी योजनाओं और कुछ स्वीकृत कामों को पूरा करने के लिए ही बजट में प्राविधान किया गया है।

राज्यपाल होगी शामिल, स्वागत में बिछा रेड कार्पेट, राजभवन के बैंड से गूंजेगा राष्ट्रगान

छत्तीसगढ़ में पहली बार रायपुर नगर निगम की सामान्य सभा में राज्यपाल अनुसुइया उइके शिरकत करेंगी और पार्षदों को संबोधित करेगी। उनके स्वागत में गांधी सदन में रेड कार्पेड बिछ गया है। दोपहर 12:10 बजे रेड कार्पेड से राज्यपाल गुजरकर सभागार में स्थान ग्रहण करेगी। इस मौके पर प्रोटोकाल के तहत राजभवन से उनका बैंड भी साथ आयेगा, बैंड से राष्ट्रगान की गूंज सदन में होगी। सभा में सांसद, विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है, सुरक्षा के लिहाज से चाय-नाश्ते की व्यवस्था भी राजभवन की ओर से होगी, लेकिन नगर निगम अपनी ओर से उनके लिए खासतौर पर छत्तीसगढ़ी व्यंजन परोसेगा। राज्यपाल दोपहर 12.10 बजे पहुंचेंगी और दोपहर एक बजे तक रहेंगी। इस दौरान वे निगम के सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को संबोधित भी करेंगी। राज्यपाल के आने से पहले दोपहर 12 बजे तक प्रश्नकाल पूरा कर लिया जाएगा।

बजट के साथ ही कई एजेंडों पर भी होगी चर्चा

राज्यपाल के कार्यक्रम के बाद निगम के बजट और फिर अन्य एजेंडों पर चर्चा होगी। महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि कोरोना की वजह से दो साल निगम बजट पर चर्चा नहीं हो पाई थी। सभी जनप्रतिनिधियों को सकारात्मक सोच के साथ चर्चा में शामिल होने की अपील उन्होंने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here