CG : BALCO ने पहली बार 4 ट्रांसजेंडर को दी नौकरी … छत्तीसगढ़ देश के गिने – चुने राज्यों में शामिल , जहां थर्ड जेंडर नागरिक अपने करियर की शुरुआत करेंगे …

Today36garh

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले से अच्छी खबर है. यहां चार ट्रांसजेंडर को भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (BALCO) में रोजगार मिला है. दरअसल, ट्रांसजेंडर की पृष्ठभूमि, समुदाय की सामाजिक स्थिति, मनोवैज्ञानिक समस्याएं एवं समाधान विषय पर बालको लर्निंग सेंटर में कार्यशाला आयोजित की गई थी. इसमें BALCO के सीईओ-डायरेक्टर अभिजीत पति ने ट्रांसजेंडर को जॉइनिंग किट सौंपी.

गौरतलब है कि BALCO छत्तीसगढ़ राज्य का पहला तथा देश के उन गिने-चुने औद्योगिक संगठनों में शामिल हो गया है जहां थर्ड जेंडर नागरिक अपने करियर की शुरुआत करेंगे. ये नागरिक एम.एस. गियर इंडिया लिमिटेड, मुंबई के अधीन फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे. तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड की सदस्य और छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति की अध्य  विद्या राजपूत ने बताया कि थर्ड जेंडर भगत भवानी राठिया, रूपा कुर्रे, कनिष्का सोना तथा रानू सिंह बालको परिवार के सदस्य बने।

पुलिस विभाग भी देगा नौकरी

राजपूत ने कहा कि बालको छत्तीसगढ़ राज्य की पहली ऐसी औद्योगिक इकाई बन गई है जहां किसी भी तरह के लैंगिक भेदभाव के परे नागरिकों को अपना हुनर दिखाने का अवसर मिल रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य शासन ने पुलिस विभाग में 13 थर्ड जेंडर नागरिकों को कॉन्सटेबल के तौर पर सेवा का मौका दिया है. बालको तथा राज्य शासन की पहल देश में ऐतिहासिक बदलाव का संकेत हैं.

सीईओ ने जताया आभार

बालको के सीईओ अभिजीत पति ने विद्या राजपूत और उनके समुदाय के प्रति आभार जताया. उन्होंने कहा कि थर्ड जेंडर समुदाय की मदद से बालको में नए सामाजिक परिवर्तन और अंधविश्वास को खत्म करने की शुरूआत हो रही है. यह परिवर्तन उनकी सामाजिक हैसियत को सुधारने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है. बालको ने साढ़े पांच दशकों की औद्योगिक यात्रा में विकास के अनेक दौर देखें हैं. वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल के मार्गदर्शन में बालको प्रतिभाओं की तलाश करने और उन्हें देश के विकास में सहायक बनाने की दिशा में काम कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here