सिविल सेवा व वन सेवा के 200 पदों के लिये नोटिफिकेशन जारी , 22 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन , 5 जून को होगी प्राम्भिक परीक्षा

Today36garh

सिविल सेवा परीक्षा के लिये यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया हैं । इस वर्ष 861 पदों के लिये वेकेंसी जारी की गई हैं । पिछले वर्ष 796 पदों के लिये वेकेंसी जारी की गई थी । इसके साथ ही भारतीय वन सेवा के 151 पदों के लिये भी वेकेंसी जारी की गई हैं । दोनो सेवाओ के लिये एक ही जॉइंट प्रारम्भिक परिक्षा 5 जून को आयोजित की जाएगी । इस परीक्षा के माध्यम से इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज ( IAS ) , इंडियन फॉरेन सर्विसेज ( IFS ) और इंडियन पुलिस सर्विसेज ( IPS ) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाएगा ।

इसके अलावा रेलवे ग्रुप ए ( इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस ) , इंडियन पोस्टल सर्विसेज , भारतीय डाक सेवा , इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए भी चयन किया जाता है । भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा । यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स परीक्षा कॉमन होगा।

महत्वपूर्ण तारीखें यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 ( प्रीलिम्स ) का नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि- 2 फरवरी , 2022।आवेदन वापस लेने की तिथि- 1 मार्च 2022 से 7 मार्च 2022 के बीच , आवेदन वापस लेने पर एप्लीकेशन फीस रिफंड नहीं की जाएगी । यूपीएससी ने आवेदन करने के बाद आवेदन वापस लेने के सुविधा 2019 में शुरू की थी ।

आवेदन की अंतिम तिथि- 22 फरवरी , 2022

प्रीलिम्स परीक्षा की तिथि- 5 जून , 2022

मुख्य परीक्षा की तिथि- 16 सितंबर 2022

जानिए कितना लगेगा आवेदन शुल्क आवेदन शुल्क 100 रुपए लगेगा । शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा । भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा । वहीं एससी , एसटी , शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है । Later यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के आवेदन के लिए आयुसीमा 21 से 32 वर्ष होनी चाहिए जिसमें आरक्षित वर्ग के लिए छूट का भी प्रावधान है । आयु की गणना 1 अगस्त 2022 से होगी यानी आवेदक का जन्म 2 अगस्त 1990

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here