प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने जिला स्तरीय अधिकारियों का लिया समीक्षा बैठक ,, मनरेगा , धान खरीदी , बिजली सुविधा , राशन कार्ड बनाने सहित जलीय व्यवस्था दुरुस्त करने के दिए निर्देश

Today36garh

जशपुर ब्यूरो : छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण और जिले के प्रभारी मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर धान-खरीदी की तैयारी, कोविड-19 टीकाकरण, कोरोना टेस्ट, जिले में बारदाने की उपलब्धता, मनरेगा के कार्य, लोक सेवा गांरटी अधिनियम, जल जीवन मिशन की प्रगति के कार्य, छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, जिले में विद्युत व्यवस्था की स्थिति आदि की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर जशपुर विधायक विनय भगत, कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक  विजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी  कृष्णा जाधव, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि जिले के सभी पंजीकृत किसानों से धान खरीदी केन्द्र के माध्यम से धान खरीदे। किसानों को धान बेचने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए इसका विशेष ध्यान रखें। साथ ही बारदाने की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली। 

कलेक्टर ने बताया कि जिले के 35 धान खरीदी केन्द्र माध्यम से 32188 किसानों से धान खरीदी किया जा रहा है। जिले के सभी धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध हैं साथ ही 05 नया उपार्जन केन्द्र भी बनाया गया हैं। किसानों को बारदाने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या जिले में नहीं आएगी।

प्रभारी मंत्री ने मनरेगा के तहत् अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करके गांव में लोगों को रोजगार देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला में टीकाकरण के लक्ष्य को शत्प्रतिशत पूर्ण करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने बताया कि कुनकुरी विकासखण्ड जिले का पहला विकासखण्ड हैं जहां प्रथम डोज शतप्रतिशत टीकाकरण कर लिया गया है। पत्थलगावं गांव 95 प्रतिशत और बगीचा में 78 प्रतिशत सहित सभी विकासखण्डों में प्रथम और द्वितीय डोज लगाया जा रहा है। साथ ही जिला अस्पताल में 02 ऑक्सीजन प्लांट और फरसाबार में ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। प्रभारी मंत्री ने लोक सेवा गांरटी अधिनियम का जिले में गंभीरता से पालन करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा की गांव के लोगा राशन कार्ड, पेंशन, नामांतरण, बाटांकन, सीमाकंन आदि कार्य के लिए आते हैं तो उनके कार्यो को प्राथमिकता से करें। पात्र सभी लोगों का राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं।

जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने दूरस्थ अंचल के पारा, टोला, गांव, कस्बों, आश्रम-छात्रावास, स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूलों में टेप नल के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही हाथी प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को हाथी से सुरक्षित बचाने के लिए जन-जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा गया है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को पॉवर ट्रांसफार्मर मरम्मत के लिए टीम गठित करने के लिए कहा है। ताकि गांव में बिजली की समस्या आने पर तत्काल टीम भेज कर ट्रांसफार्मर सुधार किया जा सके।

प्रभारी मंत्री ने कृषि अधिकारी से गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट खाद और स्व सहायता समूह द्वारा किए जा रहे गतिविधियों की जानकारी ली और महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने आश्रम-छात्रावास, जर्जर स्कूल भवनों की भी जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here