7 लाख युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के दरवाजे , इस खास स्कीम को सरकार ने अगले 5 साल के लिए बढ़ाया..

Today36garh

एजेंसी : केंद्र सरकार ने ‘ नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम ‘ को आगे और 5 साल बढ़ाने की घोषणा की है . इसकी जानकारी केंद्रीय वाणिज्य औ उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट के माध्यम से दी ।

पीयूष गोयल ने कहा कि इस ट्रेनिंग स्कीम की मदद से 9 लाख युवाओं को सीखने और कमाने का मौका मिलेगा. सरकार की इस स्कीम के जरिये युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वे रोजगार के लिए सक्षम हो सकें.

केंद्र सरकार के मुताबिक, ‘नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम’ (NATS) को अगले 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है. इसके लिए सरकार 3,054 करोड़ रुपये की सहायता राशि देगी. एनएटीएस प्रोग्राम के अंतर्गत 9 लाख युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार का कहना है कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के चलते अगले 5 साल में 7 लाख युवाओं को रोजगार देने में मदद मिलेगी.

कितना मिलेगा स्टाइपेंड

NATS प्रोग्राम में जिन युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी, वे 8,000-9,000 रुपये का स्टाइपेंड पा सकेंगे. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में इंजीनियरिंग, ह्यूमेनिटीज, साइंस और कॉमर्स के छात्रों को शामिल किया जाएगा. सरकार की योजना के अनुसार अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले छात्रों को मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग, मेडिकल डिवाइसेस मैन्युफैक्चरिंग, फार्मा सेक्टर और ऑटोमोबाइल सेक्टर में ट्रेनिंग दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here