Petrol – Diesel : और सस्ता होगा पेट्रोल – डीजल , स्ट्रैटजिक रिजर्व से 5 मिलियन बैरल तेल बाजार में उतारने का फैसला

Today36garh

एजेंसी :  सरकार ने हाल में बी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाकर कीमतों में थोड़ी राहत दी। केंद्र के बाद राज्य सरकारों ने भी टैक्स कटौती कर अपने-अपने राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती कर दी।

वहीं अब केंद्र सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है, जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में और कमी आएगी। दरअसल सरकार कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट करने की तैयारी कर ली है। सरकार ने इमरजेंसी स्ट्रैटजिक रिजर्व से 5 मिलियन बैरल कच्चा तेल बाजार में उतारने का फैसला किया है।

सरकार के इस कदम से बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आएगी, जिसका असर पेट्रोल-डीजल के दामों पर भी होगा। आपको बता दें कि भारत के पास 38 मिलियन बैरल कच्चा तेल का है इमरजेंसी स्ट्रैटजिक रिजर्व हैं । इसे इमरजेंसी के लिए सरकार स्टोर करके रखती है। ईस्ट और वेस्ट कोस्टल एरिया में इसे अंडरग्राउंड स्टोर करके रखा जाता है।

अमेरिका और जापान के कदम को देखने के बाद अब भारत सरकार ने भी अपने स्ट्रैटजिक रिसोर्ट से अगले 10 दिनों के भीतर 5 मिलियन बैरक कच्चा तेल निकालकर बाजार में उतारने का फैसला किया है। ये कच्चा तेल मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स और हिदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन को बेचा जाएगा, जिसकी रिफाइनरी इन रिजर्व स्टोर से जुड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here