‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ और ’राज्योत्सव 2021’ का रंगारंग आगाज आज : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे महोत्सव का उद्घाटन

Today36garh

रायपुर : राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आज ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ और ’राज्योत्सव 2021’ का रंगारंग आगाज होने जा रहा है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। जबकि आयोजन की अध्यक्षता सीएम भूपेश बघेल करेंग। वहीं, आज शाम मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश की राज्यपाल अनुसुईया उइके कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। भारत के तमाम राज्यों के आदिवासी कलाकार इसमें शिरकत कर रहे है। साथ ही, 7 देशों से आए कलाकार भी अपने पारंपरिक नृत्यों की प्रस्तुति देंगे।

महोत्सव के आगाज के मौके पर कलाकारों का मार्च पास्ट भी आज होगा…. कलाकार अपने राज्यों की झांकियां भी निकालेंगे…. महोत्सव के दौरान शिरकत वाले देशों के परिधान, गहनों और व्यंजनों से भी लोग रूबरू होंगे… इस महोत्सव में ट्राइबल डांस एरिया और स्पीकर लाउंज के साथ-साथ लाइव शोकेस एरिया, ट्राइबल इंस्पायर्ड एग्जीबिट, शिल्प-ग्राम और फूड एरिया का भी निर्माण किया गया है… आयोजन स्थल पर इस बार 2 मंच बनाए गए हैं।

उद्घाटन समारोह में राज्यसभा सांसद के.सी वेणुगोपाल, पी.एल. पुनिया, बी.के. हरिप्रसाद, लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी, छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, पूर्व केन्द्रीय मंत्री भक्तचरण दास और वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला अतिविशिष्ट अतिथि के रुप में शामिल होंगे… जबकि कल कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री एस चरणजीत सिंह चन्नी मुख्य अतिथि होंगे।

बता दें कि 28 से 30 अक्टूबर तक राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, 31 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल पर केन्द्रित प्रदर्शनी और संगोष्ठी होगी…. 1 नंवबर को राज्य अलंकरण और राज्योत्सव समापन समारोह का आयोजन होगा।

रायपुर में होने वाले 3 दिवसीय राष्ट्रीय आदिवासी डांस फेस्टिवल को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.. इसी के चलते यातायात पुलिस ने पार्किंग व्यवस्था को लेकर एडवायजरी जारी की है.. जिसमें रायपुर और दूसरे जिलों समेत दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों के लिए आयोजन स्थल के चारों तरफ पार्किग की व्यवस्था को लेकर रूट मैप जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here