तीन नए ज़िलों का नोटिफकेशन जारी पर चौथे ज़िले मनेंद्रगढ़ चिरमिरी – भरतपुर का नोटिफिकेशन नहीं हुआ जारी .. जानिए क्यों नहीं हुआ जारी .. पढिए यह ख़बर

Today36garh

रायपुर :बीते पंद्रह अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिन चार नए ज़िले बनाए जाने का ऐलान किया था , उनमें से तीन ज़िलों के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है , लेकिन केवल तीन नवगठित ज़िलों के लिए यह नोटिफिकेशन जारी हुआ है , इनमे सक्ती , मानपुर – मोहला और सारंगढ शामिल हैं । चौथा प्रस्तावित ज़िला मनेंद्रगढ़ – चिरमिरी – भरतपुर पर नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है ।

ऐसा क्यों नहीं हुआ इसे लेकर तेज़ी से चर्चाएँ और सुगबुगाहट चल रही है । दरअसल MCB याने मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले की घोषणा के बाद से कई मसलों को लेकर बवाल मचा हुआ है । एक मसला नाम जोड़े जाने पर है तो एक बवाल ज़िला मुख्यालय वाली जगह को लेकर है तो वहीं बैकुंठपुर याने कोरिया जिला जहां से टूट कर यह नया ज़िला प्रस्तावित है वो इस नए जिले को लेकर विरोध में है और इसके लिए उसके पास अपने पर्याप्त कारण हैं । चरणबद्ध आंदोलन और प्रतिनिधि मंडलों का आना लगातार जारी है । ऐसी गरमाहट के बीच जबकि शेष तीन नए ज़िलों का नोटिफिकेशन आया और चौथे का नहीं आया तो सवाल उठना था क़यास लगने थे जो कि लग रहे हैं ।

किसी भी ज़िले का गठन राज्य सरकार करती है , लेकिन किसी विकासखंड को इसके लिए दो भागों में विभाजित नहीं किया जा सकता , विकासखंड की सीमा केंद्र सरकार तय करती है और केंद्र किसी विकासखंड को दो भागों में बाँटते हुए आधा इस जिले में और आधा दूसरे जिले में क़तई स्वीकार नहीं करेगा । जो प्रस्ताव आया था उसमें विकासखंड को ही दो भागों में विभाजित कर दिया गया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here