टीम राहुल के सचिन का मास्टर स्ट्रोक :कहा छत्तीसगढ़ में सब कुछ ठीक,बाँधे भूपेश बघेल की तारीफों के पूल..

Today36garh

रायपुर :छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी इस वक्त राजनीतिक हलचल जारी है. कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव (TS Singhdev) इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं, चर्चा है कि वह कांग्रेस आलाकमान से मुलाकात कर सकते हैं. वहीं टीएस सिंहदेव के दिल्ली दौरे के बीच राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बेहद करीबी और एआईसीसी के प्रशिक्षण प्रमुख सचिन राव (Sachin Rao) रायपुर पहुंचे. जहां खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने उन्हें रिसीव किया, राव के इस दौरे के कई सियासी मायने देखे जा रहे हैं।

सीएम बघेल ने किया था स्वागत 
दरअसल, छत्तीसगढ़ में सीएम के कथित ढाई-ढाई साल फॉर्मूले के फसाद में जब 45 से ज्यादा कांग्रेस विधायकों ने दिल्ली दौड़ लगाई थी तब ये कहा गया था कि राहुल गांधी भूपेश बघेल सरकार का विकास देखने छत्तीसगढ़ आएंगे. लेकिन राहुल गांधी नहीं आये लेकिन अब उनके करीबी सचिन राव छत्तीसगढ़ आये हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सचिन राव का स्वागत किया. जिन्हें सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं को दिखाया गया है. राव को सीएम भूपेश बघेल ने अपने साथ गाड़ी में बैठाकर प्रस्तावित सेवाग्राम स्थल, गौठान, जेनरिक दवा की दुकान और अंग्रेजी मीडियम स्कूल दिखाया।

आज AICC ट्रेनिंग इंचार्ज एवं गांधीवादी व्यक्तित्व श्री सचिन राव जी के साथ नया रायपुर में बनने वाले सेवा ग्राम के लिए चिन्हांकित स्थल का निरीक्षण किया। बापू के ग्राम-स्वराज की संकल्पना को अक्षुण्ण रखने के लिए नवा-रायपुर में भी वर्धा की तर्ज पर सेवा-ग्राम की स्थापना की जा रही है- भूपेश बघेल ,मुख्यमंत्री छ. ग.

सचिन राव ने बघेल सरकार की तारीफ 
इस दौरान मीडिया से मुखातिब सचिन राव ने भूपेश बघेल सरकार की तारीफ की. राव ने कहा-  ”गांधीजी की इस देश के बारे में जो परिकल्पना थी वह ग्राम स्वराज पर आधारित थी. सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक तौर पर आजादी गांव गांव तक पहुंचे ये परिकल्पना थी. कुछ सालों से देश में यह सफर रुका हुआ है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रयासों से यह काम छत्तीसगढ़ में हो रहा है. देशभर के राज्यों को यहां से सीखने के लिए बहुत कुछ है.।

जम्मू-कश्मीर से प्रदेश लौटने वालों की होगी पूरी मदद 
वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि ”सचिन राव को गरीब कल्याण की योजनाएं और सरकार की अन्य योजनाओं को दिखाया गया. जिसकी उन्होंने सराहना भी की है. वहीं सीएम बघेल ने जम्मू-कश्मीर से प्रदेश लौटने की चाह रखने वाले लोगों को लेकर कहा कि इन सभी लोगों की सरकार की तरफ से हर संभव मदद की जाएगी।

आरएसएस-बीजेपी पर भी साधा निशाना

साथ ही सीएम भूपेश बघेल ने आरएसएस-बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि आरएसएस-बीजेपी के एजेंडे में सिर्फ धर्मांतरण और साम्प्रदायिकता है. सी वोटर सर्वे में बेस्ट परफार्मिंग सीएम चुने जाने पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पूरे प्रदेश वासियों का इसका श्रेय जाता है. लोगों ने प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए जो योगदान दिया उसकी वजह से ये संभव हुआ है. जो प्रथम स्थान मिला है पूरे छत्तीसगढ़ को मिला है.”

  1. सचिन राव के छत्तीसगढ़ दौरे के सियासी मायने

दरअसल, कांग्रेस कमेटी के प्रशिक्षण प्रमुख सचिन राव पार्टी में राहुल गांधी के बेहद खास माने जाते हैं. सियासी उठापटक के बाद चर्चा थी कि राहुल गांधी छत्तीसगढ़ दौरे पर आ सकते हैं. लेकिन उन्होंने अब तक प्रदेश का दौरा नहीं किया. लेकिन राव के दौरे को लेकर माना जा रहा है कि वह छत्तीसगढ़ से दिल्ली पहुंचकर प्रदेश सरकार के कामकाज का फीडबैक राहुल को देंगे. खास बात यह भी है कि राव का दौरा तब हुआ है, टीएस सिंहदेव दिल्ली दौरे पर है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here