टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली ,जानिए क्या है वजह?

Today36garh

रायपुर (एजेंसी) : विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने जा रहे हैं. वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे

टी20 वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली (Virat Kohli to quit T20 Captaincy) ने बड़ा फैसला ले लिया है. भारतीय कप्तान ने ऐलान किया कि वो अक्टूबर से होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे.विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर ये जानकारी दी कि वो टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद कप्तानी छोड़ देंगे लेकिन वो बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे।

विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद ये सवाल है कि आखिर उनके बाद टीम की कमान कौन संभालेगा? इस रेस में सबसे आगे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं जिनका बतौर टी20 कप्तान रिकॉर्ड काफी अच्छा है.

विराट कोहली ने ट्वीट में लिखा, ‘इस फैसले तक मैं काफी समय लेकर पहुंचा हूं. मैंने अपने करीबी लोगों से काफी चर्चा की. रवि शास्त्री, रोहित शर्मा जो कि टीम के अहम सदस्य हैं उनसे बातचीत के बाद ही मैंने ये फैसला लिया. मैंने फैसला किया है कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद मैं टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दूंगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह, सभी सेलेक्टर्स से भी मैंने इसपर बातचीत की है. मैं भारतीय टीम की सेवा जारी रखूंगा.’

विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने का कारण
विराट कोहली ने अपने ट्वीट में कप्तानी छोड़ने का कारण भी बताया. विराट कोहली ने कहा कि उनके ऊपर काफी ज्यादा वर्कलोड है और पिछले 8-9 सालों से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं. साथ ही वो 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट की कमान भी संभाल रहे हैं. विराट कोहली ने आगे लिखा कि वो चाहते हैं कि भारत की टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी जारी रखने के लिए वो एक फॉर्मेट के भार से खुद को मुक्त करें. साथ ही विराट कोहली ने साफ किया कि वो बतौर बल्लेबाज टी20 टीम की सेवा करते रहेंगे.

विराट कोहली का टी20 रिकॉर्ड है शानदार
बता दें विराट कोहली का बतौर टी20 कप्तान रिकॉर्ड शानदार रहा है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 65 फीसदी से ज्यादा टी20 मैच जीते हैं जो कि धोनी से 6 फीसदी ज्यादा हैं. विराट कोहली ने 45 में से 27 टी20 मैचों में जीत दिलाई, जबकि 14 में हार मिली. 2 मैच टाई रहे और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. विराट कोहली का जीत प्रतिशत 65.11 रहा. बता दें एमएस धोनी ने 72 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें से 41 में जीत मिली और 28 में हार. एक मैच टाई रहा और 2 मैच बेनतीजा रहे. उनका जीत प्रतिशत 59.28 रहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here