मेजर सर्जरी :राज्य प्रशासनिक अधिकारियों का जम्बो ट्रांसफर,21 वर्षों में पहली बार इतनी बड़ी सर्जरी

Today36garh

रायपुर :राज्य बनने के बाद राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के ट्रांसफर की ऐसी जंबो लिस्ट जारी हुई है जिसका इतिहास पिछले 21 बरस में नहीं मिलता । एक साथ इतनी बड़ी तादाद में राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के ट्रांसफ़र का यह पहला मौक़ा है।

किनकी क्या है जिम्मेदारियां

राज्य सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल किया है । इसकी जद में अभी भारतीय प्रशासनिक सेवा के 21 अधिकारी आए हैं कृषि उत्पादन आयुक्त रहीं 1997 बैच की अफसर डॉ . एम . गीता को दिल्ली में छत्तीसगढ़ का आवासीय आयुक्त बनाया गया है । उनकी जगह सामान्य प्रशासन सहित कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ . कमलप्रीत सिंह कृषि सचिव और कृषि उत्पादन आयुक्त की जिम्मेदारी संभालेंगे । सामान्य प्रशासन विभाग ने रविवार देर शाम तबादला आदेश जारी किया है ।

इसके मुताबिक अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू की प्रोफाइल से जल संसाधन विभाग की जिम्मेदारी लेकर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की जिम्मेदारी दी गई है । अभी तक छत्तीसगढ़ भवन , दिल्ली में आवासीय आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ को अन्य जिम्मेदारियों के साथ प्रमुख आवासीय आयुक्त बनाया गया है । यह व्यवस्था डॉ . एम . गीता को आवासीय आयुक्त बनाने के लिए ही हुई है । डॉ . गीता पारिवारिक वजह से दिल्ली में रहना चाहती थीं । उसके लिए वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी जाने की कोशिश में थीं । सरकार ने रायपुर विकास प्राधिकरण की जिम्मेदारी भी बदली है । 2014 बैच के अफसर ऋतुराज रघुवंशी को रायपुर विकास प्राधिकरण का मुख्य कार्यपालन अधिकारी बनाया गया है । अभी तक वे भिलाई नगर निगम के आयुक्त हैं । अभी तक RDA के CEO रहे अय्याज फकीरभाई तंबोली को लेकर अभी कोई आदेश नहीं आया है । जशपुर कलेक्टर रहते हुए एक युवक को थप्पड़ मारकर चर्चित IAS रणवीर शर्मा को तीन महीने बाद पोस्टिंग मिली है । सरकार ने थप्पड़ कांड के बाद मई में ही उन्हें मंत्रालय बुला लिया था । अब उन्हें सहकारी दुग्ध महासंघ का प्रबंध संचालक के साथ कृषि विभाग में संयुक्त संचालक और राज्य जलग्रहण क्षेत्र प्रबंधन एजेंसी का CEO बनाने का आदेश जारी हुआ है । एलेक्स पॉल मेनन को सभी पदों से हटाकर लनीयराट शायन सकाटी का संचालक ।एलेक्स पॉल मेनन को सभी पदों से हटाकर छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी का संचालक बनाकर भेजा है । अभी तक वे श्रमायुक्त के साथ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के विशेष सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे थे । मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी की प्रोफाइल अधिक ताकतवर हुई है । उन्हें अन्य जिम्मेदारियों के साथ खनिज साधन विभाग का सचिव भी बना दिया गया है । उनकी प्रोफाइल से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अलग किया गया है । अविनाश चंपावत को जल संसाधन और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव की जिम्मेदारी से हटाकर संसदीय कार्य विभाग का सचिव बनाया गया है । खेल विभाग के सचिव की जिम्मेदारी अब नीलम नामदेव एक्का को दी जा रही है । एक्का अभी तक जन शिकायत और विमानन विभाग देख रहे थे ।

छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के MD रहे अभिजीत सिंह को संचालक भू – अभिलेख बनाया जा रहा है । उनके साथ गृह विभाग के संयुक्त सचिव और शासकीय मुद्रण के संचालक की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी रहेगी । हाथकरघा विकास विपणन संघ के प्रबंध संचालक रहे।राजेश सिंह राणा को अब पाठ्य पुस्तक निगम संभालना है । उनके पास स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here