शेयर मार्केट ने रचा नया इतिहास:217 अंक उछल कर पहली बार 58000 के पार

Today36garh

मुम्बई(एजेंसी): शेयर मार्केट ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. पहली बार सेंसेक्स 58 हजार के पार चला गया है. शुक्रवार को शुरुआती सत्र में सेंसेक्स 217 प्वाइंट उछलकर 58,069 पर पहुंच गया. वहीं निफ्टी 66.20 प्वाइंट बढ़कर रिकॉर्ड 17,300 पर पहुंचा. एक दिन पहले भी बीएसई सेंसेक्स गुरुवार को 514 प्वाइंट उछलकर नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था. एनएसई निफ्टी भी 157.90 प्वाइंट चढ़कर 17,234.15 के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ था.

आज दिनभर किन शेयरों में सबसे ज्यादा उछाल और गिरावट आएगा, इसकी रिपोर्ट शाम तक मिलेगी. हालांकि कल सेंसेक्स में शामिल शेयरों में 3.34 फीसदी की तेजी के साथ सर्वाधिक फायदा में टीसीएस का शेयर रहा था. इसके अलावा, एचयूएल, अल्ट्राटेक सीमेंट, डा. रेड्डीज, नेस्ले इंडिया, कोटक बैंक, और टाइटन प्रमुख रूप से लाभ में रहें.

दूसरी तरफ, महिंद्रा एंड मंहिद्रा के शेयर में सर्वाधिक 2.29 प्रतिशत की गिरावट आयी. कंपनी ने कहा कि वह वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर की कमी के कारण उत्पादन में 25 प्रतिशत की कमी करेगी. इससे कंपनी का शेयर नीचे आया. गिरावट वाले अन्य शेयरों में बजाज ऑटो, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स और एल एंड टी शामिल हैं. इनमें 0.79 फीसदी तक की गिरावट रही.

आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ”अमेरिका में रोजगार के आंकड़े आने से पहले एशियाई बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच घरेलू बाजारों में शुरुआत सकारात्मक रही. दोपहर के कारोबार में कारोबारियों के लिवाल बने रहने से बाजार में तेजी को और बल मिला.” जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बेहतर आर्थिक आंकड़ों, एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) की लिवाली और अमेरिका में रोजगार आंकड़े आने से वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच घरेलू शेयर बाजार में तेजी रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here