सुप्रीम कोर्ट में पहली बार एक साथ 9 जजों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली

*सुप्रीम कोर्ट की जज बनते ही जस्टिस बी वी नागरत्ना ने एक साथ कई इतिहास रचा

Today36garh

दिल्ली (एजेंसी): सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को पहली बार एक साथ 9 जजों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। कोलेजियम के प्रस्ताव के बाद सभी 9 जजों की नियुक्ति को हाल में सरकार की ओर से मंजूरी मिली थी। प्रधान न्‍यायाधीश एनवी रमण ने सभी नव नियुक्त जजों को शपथ दिलाई।

सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह में कई चीजें पहली बार हुईं हैं। शपथ ग्रहण करने वालों में कर्नाटक की महिला जज जस्टिस बीवी नागरत्‍ना के अलावा तेलंगाना हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस हिमा कोहली और गुजरात हाई कोर्ट की जस्टिस बेला त्रिवेदी भी शामिल रहीं।

पहली बार तीन महिला जजों ने ली एक साथ शपथ

ऐसा पहली बार हुआ जब सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला न्यायधिशों ने साथ में शपथ ली। इसके अलावा इस बार सुप्रीम कोर्ट में चार महिला जज एक साथ काम करेंगी। ये भी सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली दफा होने जा रहा है।

जस्टिस बीवी नागरत्ना के शपथ लेते ही देश को 2027 में पहली महिला प्रधान न्‍यायाधीश मिलने का रास्ता लगभग साफ हो गया हैं। मंगलवार को शपथ के साथ कर्नाटक हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट की जज बनते ही जस्टिस बी वी नागरत्ना ने एक साथ कई इतिहास रच दिए।

जस्टिस बीवी नागरत्ना वरिष्ठता के क्रम में 2027 में देश की पहली महिला चीफ जस्टिस बनेंगीं। हालांकि, उनका कार्यकाल महज 36 दिनों का ही रहेगा।

सुप्रीम कोर्ट में पहली पिता के बाद अब बेटी बनेगी जज

जस्टिस बीवी नागरत्ना कर्नाटक में बार से पदोन्नत होने वाली प्रथम जज हैं। इसके अलावा जस्टिस नागरत्ना कर्नाटक में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाली महिला न्यायाधीश भी हैं। जस्टिस नागरत्ना का नाम कर्नाटक से सुप्रीम कोर्ट पहुंचने वाली प्रथम महिला के तौर पर भी शुमार हो गया है।

इसके साथ ही ये पहली बार होगा कि पिता-पुत्री सुप्रीम कोर्ट के जज बनेंगे। जस्टिस नागरत्ना के पिता जस्टिस ई एस वेंकेटरमैया पहले देश के प्रधान न्यायाधीश रह चुके हैं।

इन सबके बीच न्यायाधीशों के शपथ लेते ही शीर्ष अदालत में जजों की संख्‍या 24 से बढ़कर 33 हो गई है। पहली बार जजों ने कोर्टरूम में नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट के लिए नए बने ऑडिटॉरियम में शपथ ली। यही नहीं, पहली बार सुप्रीम कोर्ट के जजों के शपथग्रहण का लाइव टेलीकास्ट भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here