15 अगस्त को जिला बनाए जाने की घोषणा के बाद सारंगढ़ जिला गठन की प्रक्रिया शुरू

Today36 garh

रायपुर/बिलाईगढ़ :बीते 15 अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सारंगढ़ वासियों को जिला की सौगात दी है तो अब वही सारंगढ़ जिला गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सारंगढ़, बरमकेला और सरिया के राजस्व विभाग के अधिकारियों को कलेक्टर भीम सिंह ने 15 दिनों के भीतर कुल जनसंख्या, गांव, पटवारी, कुल राजस्व निरीक्षक मंडल, मकबूजा रकबा हेक्टेयर, नगरीय निकाय सहित अन्य जानकारी देने को कहा है। कलेक्टोरेट ऑफिस में सारंगढ़ नए जिले का नक्शा बनाने का काम भी गतिशील है।

बता दें कि सरिया और बमरकेलावासी सारंगढ़ जिले में शामिल नहीं होना चाहते हैं। इसके लिए लगातार क्षेत्र में बैठकें हो रही है। मंत्री उमेश पटेल को भी सरिया वासियों ने रायगढ़ में शामिल करने के लिए निवेदन किया है। रैली निकालकर भी लोग विरोध जता चुका है। रायगढ़ कलेक्ट्रेट में सारंगढ़, सरिया और बरमकेला को मिलाकर एक नक्शा तैयार किया गया है। इसके अलावा बलौदाबाजार के कलेक्टर को रायगढ़ के कलेक्टर भीम सिंह ने बिलाईगढ़ का नक्शा देने के लिए पत्र लिखा है। चारों तहसीलों को मिलाकर जिला बनाने का काम किया जाएगा । सारंगढ़ जिले का फाइनल नक्शा तैयार होने पर उसे राज्य सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा और स्वीकृत होने के पश्चात जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ अस्तित्व में आ जाएगा।

राजस्व रिकार्ड के प्रभारी अधीक्षक शिवकुमार पटेल ने बताया कि बलौदाबाजार से बिलाईगढ़ का नक्शा जैसे हमारे पास उपलब्ध होगा इसका अंतिम मानचित्र तैयार कर लिया जाएगा। जिले का नया नक्शा तैयार करने के लिए सारंगढ़ और बरमकेला के राजस्व कर्मचारियों एवं अधिकारियों ड्यूटी लगाई गई है। सरिया के 80 व बरमकेला के 248 गांव होंगे शामिल।

सरिया में नई तहसील बनाने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। नई तहसील बनाने की घोषणा होने के बाद अब जिला स्तर पर इसकी निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए दावा आपत्ति मंगवाए जा रहे हैं। यहां पर वर्तमान में नायाब तहसीलदार और कर्मचारियों पदस्थापना नहीं हुई है। अगले महीने तक इनकी नियुक्ति होने की संभावना बताई जा रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here