कॉलेज में फर्स्ट ईयर एडमिशन हेतु कटऑफ100% से भी ज्यादा:पहले कभी नहीं देखा

Today36garh

रायपुर/रायगढ़:12 वीं बोर्ड में स्टूडेंट्स को मिले अंकों ने बढ़ाई कॉलेजों की मुसीबत गर्ल्स कॉलेज ने फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की पहली सूची बुधवार को जारी की | कटऑफ परसेंट 100 से भी अधिक गया है | दरअसल बारहवीं में 90 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले ऐसे स्टूडेंट जो एनसीसी , एनएसएस या स्पोर्ट्स में रहे हों उन्हें 5-14 प्रतिशत बोनस अंक मिले हैं । इससे उनके प्राप्तांक 100 प्रतिशत से अधिक हो गए हैं ।

पहली लिस्ट को देखकर स्टूडेंट्स दाखिले को लेकर चिंतित हैं । जिले का लीड डिग्री और कॉमर्स कॉलेज कटऑफ लिस्ट जारी नहीं पाए हैं । बीकॉम में मेरिट लिस्ट 102.6 फीसदी तक पहुंचा डिग्री कॉलेज में बीकॉम की मेरिट लिस्ट बुधवार को जारी नहीं की जा सकी । स्टूडेंट्सने ऑनलाइन फार्म में गलतियां की हैं , अब कॉलेज प्रबंधन ऑनलाइन पोर्टल की लॉग इन आईडी और पासवर्ड लेकर फार्म में सुधार कर रहा है । गुरुवार को कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी । साइंस या गणित के स्टूडेंट्स यदि गणित या साइंस छोड़ कॉमर्स लेते है तो उनके 5 फीसदी अंक कम होंगे , कॉमर्स वाला छात्र आर्ट्स ले तो भी ऐसा होगा । स्टूडेंट्स को बुलाया कॉलेज पीडी कॉमर्स कॉलेज में एमकॉम और एमए के स्टूडेंट्स एग्जाम फार्म भरते समय अपने पूर्णांक और प्राप्तांक गलत भर दिए । इस वजह से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा सकी । गुरुवार को स्टूडेंट्स को बुलाया गया है । इन स्टूडेंट्स को तीन वर्षों का मार्कशीट लेकर आने के लिए कहा गया है । इसके बाद फार्म में सुधार किया जाएगा । जानिए किस एक्टिविटी के लिए कितने बोनस एनएसएस / एनसीसी सर्टिफिकेट के लिए 2 , बी सर्टिफिकेट के लिए -3 , सी में- 4 , स्टेट स्पर्धा के लिए 4 , स्काउट में 5 , छग श्रेष्ठ एनसीसी कैडेट को 15 , खेलकूद स्पर्धा के लिए – राष्ट्रीय से लेकर राज्य स्तरीय स्पर्धाओं के लिए 4-15 % अतिरिक्त अंक मिलते हैं । 103 प्रतिशत तक जा सकता है पहली लिस्ट में कटऑफ अभी जो प्रारुप तैयार किया है , उसमें बीकॉम में जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 102.6 फीसदी तक और ओबीसी के लिए 100.2 फीसदी रहने का अनुमान है । आर्ट्स के प्रोफेसरों के अनुसार सामान्य तौर पर बीए में रिजर्व कैटेगरी में 93 फीसदी अंक वाले स्टूडेंट्स का नंबर आएगा । 10 फीसदी बोनस अंक मिलता है तो 103 फीसदी मेरिट पहुंच सकती है । बीएससी बायो में 102 फीसदी और बीएससी गणित में 101 फीसदी तक के स्टडेंटस का नाम आ सकता है।

हमने पहले कभी ऐसा हाल नहीं देखा

साइंस संकाय के एचओडी ने बताया कि पिछले साल साइंस और गणित में कटऑफ 80 फीसदी तक रहा था । 12 वीं बोर्ड की परीक्षा घर बैठे दी है , अंक ज्यादा मिले हैं , इसके साथ ही एक्टिविटी बोनस भी मिल रहा है । इससे कटऑफ 100 फीसदी के पार जा रहा है । ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया । गर्ल्स और कॉमर्स कॉलेज में बोनस अंक नहीं गर्ल्स और कॉमर्स कॉलेज में स्टूडेंट्स स्काउट गाइड , एनसीसी , एनएसएस में बोनस अंक नहीं मिल पाया है । कॉमर्स कॉलेज के प्राचार्य बताते हैं कि इस श्रेणी में स्टूडेंट्स के आवेदन नहीं आए , इसलिए उन्हें फायदा नहीं मिल पाया । पीडी कॉमर्स कॉलेज . बीकॉम- जनरल का- 93.6 , ओबीसी का रायगढ़ पीडी कॉमर्स कॉलेज . • बीकॉम- जनरल का- 93.6 , ओबीसी का 92.4 , एसटी- 89.4 , एससी -85.2 फीसदी . बीए – जनरल- 92.8 % , ओबीसी 91.8 , एससी -89.2 , एसटी -88 गर्ल्स कॉलेज में . बीए- सामान्य- 91.6 , ओबीसी- 90 , एससी 86.6 , एसटी -84.5 % अंक रहा है । • बीकॉम – सामान्य 93.4 , ओबीसी 92 , एससी 87.4 , एसटी 78.6

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here