छत्तीसगढ़ में नर्स भर्ती प्रक्रिया सवालों के घेरे में

रायपुर/बलौदाबाजार:छत्तीसगढ़ में नर्स भर्ती प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ गई है । शैक्षिक योग्यता और अनुभव के आधार पर बनी मेरिट में टॉपर रहे अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के बाद बाहर कर दिया गया है । अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया पर धांधली का आरोप लगाते हुए सोमवार को बलौदाबाजार कलेक्टर से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा । सुनवाई नहीं होने पर मुख्यमंत्री , राज्यपाल और हाईकोर्ट जाने की चेतावनी दी है ।

उक्त मामले में  स्वास्थ्य अफसरों ने कहा है कि जरूरी नहीं है कि जो टॉपर हैं , वह इंटरव्यू में भी अच्छे नंबर लेकर आएं । अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि ऐसे लोगों का चयन किया गया है , जो 100 वें नंबर में भी जगह नहीं बना पाए थे । आरोप है कि उन्हें 14 अंक देकर आगे बढ़ाया गया और टॉपरों को कम नंबर देकर बाहर का रास्ता दिखा दिया । अभ्यर्थी राजेश्वर , भारती साहू , रीना साहू ,शशि,कला वर्मा , विनोद कुमार , पुनेश्वरी ने बताया कि एक अभ्यर्थी ने सामान्य वर्ग में टॉप -9 में जगह बनाई है । वह SC वर्ग में भी पहले नंबर पर है , फिर भी उसका चयन नहीं किया गया । अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि चयन प्रक्रिया में धांधली की गई है । उनका कहना है कि कम कम अंक वाले लोगों को इंटरव्यू में ज्यादा नंबर देकर चयन किया गया है ।

CMHO बोले- चयन में पारदर्शिता , मैक्सिमम नंबर दिए गए

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ( CMHO ) डॉ . केआर सोनवानी ने कहा कि चयन में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती गई है । इसमें धांधली जैसी कोई बात नहीं है । इंटरव्यू में आए अभ्यर्थियों का सेलेक्शन चयन समिति ने किया है । यह इंटरव्यू 20 नंबर का था । अभ्यर्थियों को उनके साक्षात्कार के अनुरूप अधिकतम नंबर दिए गए हैं । CMHO डॉ .सोनवानी ने कहा कि कोई जरूरी नहीं है कि अभ्यर्थी मेरिट में टॉपर रहे तो इंटरव्यू में भी टॉप करे । इस आधार पर मेरिट बनाकर किया गया था इंटरव्यू के लिए चयन मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय की ओर से निकाली गई विज्ञप्ति में संविदा पर नर्स की भर्ती होनी थी । इसके लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में मिले नंबरों पर 80 अंक , एक से 5 साल के जीएनएम अनुभव पर 20 अंक , एनएचएम में कार्यरत अभ्यर्थियों के लिए 15 , अन्य सभी के अनुभव पर 10 अंक का निर्धारण किया गया था । इसी आधार पर आए आवेदनों में से मेरिट सूची बनाई गई । इसके आधार पर अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here