अनोखी पहल:75 वें स्वतंत्रता दिवस पर सिखाया राष्ट्रभक्ति के साथ वेलनेस और अध्यात्म

Today36garh

रायपुर/बालोद/दल्लीराजहरा:भारत के 75वे स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर योगा एंड वैलनेस सेंटर बालोद द्वारा 75 राउंड सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। जिसमे योगा एंड वैलनेस सेंटर बालोद के ऑफलाइन योगी व योगिनियों के अतिरिक्त देश के अलग -अलग शहरों जैसे दिल्ली, इंदौर, जगदलपुर, नोएडा, गुड़गांव, बिलासपुर, रायपुर, नागपुर, यवतमाल, नासिक, दुर्ग, भिलाई के अतिरिक्त सिडनी (आस्ट्रेलिया) से भी योगा एंड वैलनेस सेंटर से जुड़े ऑनलाइन योगियों से हिस्सा लिया।


इस सेंटर का प्रारम्भ बालोद के वरिष्ठ योगा ट्रेनर धीरज शर्मा ने अक्टूबर 2020 में किया था।जिसमे बालोद जिले के कुछ लोग जुड़े और सेंटर में विशेष ट्रेनर द्वारा सिखाए गए योग, प्राणायाम व ध्यान की विधियो से लोगो को अद्भुत लाभ होने लगा। और धीरे- धीरे बालोद के अतिरिक्त छत्तीसगढ़  के अन्य जिलों और शहरों व अन्य राज्यो व कुछ भारत के बाहर से भी लोग जुड़ने लगे।

बढ़ रहा है लोगों का रुझान

योग ट्रेनर धीरज शर्मा पिछले 11 वर्षों से बालोद व अन्य जिलों में लोगो को गुरुदेव श्रीश्री रविशंकर जी की प्रेरणा से सुदर्शन क्रिया व जीवन जीने की कला सीखा रहे है। जिससे हज़ारों लोग लाभान्वित हो चुके है। इसके अतिरिक्त उन्होंने ग्रामीण अंचलों, बालोद जेल में सैकड़ों कैदियों, स्कूल्स व कॉलेजों में भी विद्यार्थियों को योग सिखाने व उसके प्रति प्रेरित करने का कार्य निरंतर करते रहे है।

राष्ट्रभक्ति के साथ आध्यात्मिक लाभ भी
श्री शर्मा ने बताया कि 75 वे स्वतंत्रता दिवस के आयोजन का उद्देश्य योग के माध्यम से लोगो के भीतर राष्ट्र भक्ति का जागरण करते हुए उन्हें शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक व आध्यात्मिक लाभ देना है।

शहीदों के नाम से होगा पौधारोपण

श्री शर्मा ने यह भी बताया कि इस आयोजन से प्राप्त समस्त राशि शहीदों के नाम पौधारोपण पर खर्च की जाएगी। जिसमे उनके सेंटर के योगियों के साथ मिलकर पौधारोपण का कार्य किया जाएगा। इस पूरे आयोजन में सभी लोग भरपूर उत्साह, आनंद व ऊर्जा के साथ सुर्यनमस्कार कर लाभ लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here