सबका साथ,सबका विकास,सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारा नया लक्ष्य:प्रधानमंत्री मोदी

Today36garh

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर आठवीं बार लाल किले पर झंडा फहराने के बाद देश को संबोधित कर रहे हैं । मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को बेटियों के लिए खोल दिया जाएगा । साथ ही कहा कि 100 लाख करोड़ से भी ज्यादा की योजना लाखों नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर लेकर आने वाली है ।

मोदी के भाषण की खास बातें

स्वतंत्रता सेनानियों और नेहरू को याद किया प्रधानमंत्री ने कहा , ‘ आजादी को जन आंदोलन बनाने वाले बापू हों या सब कुछ न्यौछावर करने वाले नेताजी हों , भगत सिंह , आजाद , बिस्मिल और अशफाक उल्ला खां , झांसी की लक्ष्मी बाई या चित्तूर की रानी कनम्मा हों , देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू हों , सरदार पटेल हों , दिशा देने वाले अंबेडकर हों ..


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा , ‘ सबका साथ – सबका विकास – सबका विश्वास । इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुट चुके हैं । आज लाल किले की प्राचीर से आह्वान कर रहा हूं । सबका साथ – सबका विकास – सबका विश्वास और अब सबका प्रयास हमारे लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । 7 साल में शुरू हुई अनेक योजनाओं का लाभ करोड़ों गरीबों के घरों तक पहुंचा है । उज्ज्वला योजना आयुष्मान भारत की ताकत देश जानता है । सरकारी योजनाओं की गति बढ़ी है , निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर रही है ।

हम तेजी से आगे बढ़े , पर बात यहीं पूरी नहीं होती । हमें पूर्णता तक जाना है । शत – प्रतिशत गांवों में सड़कें हों , बैंक अकाउंट हों , लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड हो , उज्ज्वला योजना और गैस कनेक्शन हो , सरकार की बीमा , पेंशन , आवास योजना हो , सबसे हकदार लोग जुड़ें ।
जो वर्ग पिछड़ा है , उसकी हैंड होल्डिंग करनी होगी 21 वीं सदी में भारत को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए भारत के सामर्थ्य का सही और पूरा इस्तेमाल समय की मांग है और जरूरी है । इसके लिए जो वर्ग पीछे है , जो क्षेत्र पीछे है , उनकी हैंड होल्डिंग करनी ही होगी ।

मूलभूत जरूरतों की चिंता के साथ ही , दलितों , पिछड़ों , आदिवासियों और सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए आरक्षण निश्चित किया जा रहा है । मेडिकल में ओबीसी के लिए आरक्षण की व्यवस्था की है । ओबीसी की सूची बनाने का अधिकार राज्यों को दे दिया गया है । सौ लाख करोड़ की गति शक्ति योजना का ऐलान प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश में जिस तरह से नए एयरपोर्ट बन रहे हैं , उड़ान योजना जगहों को जोड़ रही है , ये अभूतपूर्व है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here