पहली भारतीय महिला पायलेट के सम्मान में गूगल ने समर्पित किया आज ‘डूडल’

Today36garh

रायपुर: गूगल ने आज रविवार 08 अगस्‍त को अपने होमपेज पर सरला ठकराल को उनकी 107वीं जयंती के अवसर पर एक डूडल समर्पित किया. सरला ठकराल भारत की ऐसी पहली महिला हैं, जिन्होंने विमान उड़ाया था. गूगल ने कहा है, “हमने पिछले साल भारत में सरला ठकराल के सम्मान में इसी डूडल को चलाने की योजना बनाई थी. मगर, जब केरल में दुखद विमान दुर्घटना हुई तो हमने घटना और राहत प्रयासों के संबंध में डूडल को रोक दिया. हम आमतौर पर एक से अधिक बार डूडल नहीं चलाते हैं, लेकिन ठकराल ने उड्डयन में महिलाओं के लिए एक ऐसी स्थायी विरासत छोड़ी है कि हमने इस साल उनके 107 वें जन्मदिन के सम्मान में डूडल चलाने का फैसला किया है.”

107 वीं जयंती पर दिया सम्मान

आज गूगल ने अपने डूडल के जरिये 1936 में विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलट सरला ठकराल की 107 वीं जयंती पर  डूडल बनाकर उन्हें सम्मान दिया । गूगल ने कहा की सरला एक भारतीय महिला पायलेट थी जिन्होंने 21 साल की उम्र में साड़ी पहनकर उन्होंने अपनी पहली सोलो फ्लाइट के लिए छोटे से विमान के कॉकपिट में कदम रखा था , ” वह 1,000 घंटों की फ्लाइट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलेट थी।

  पायलट पति से प्रेरित होकर सरला ठकराल ने उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया. 21 साल की उम्र में, एक पारंपरिक साड़ी पहने, उन्‍होंने अपनी पहली एकल उड़ान के लिए एक छोटे से दो पंखों वाले विमान के कॉकपिट में कदम रखा. समाचार पत्रों ने तुरंत ही यह प्रचार प्रसार कर दिया कि आकाश अब केवल पुरुषों के लिए नहीं रहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here