सितंबर 2023 तक प्रदेश के हर घर तक नल- जल आपूर्ति

Today36garh

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने राज्य में ‘हर घर जल योजना को लेकर सकारात्मक संकेत दिए हैं। सीएम भूपेश बघेल ने जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को आश्वासन दिया है कि छत्तीसगढ़ में सितंबर 2023 तक हर घर तक जल की पहुंच होगी। दोनों मंत्रियों ने शनिवार को रायपुर में मुख्यमंत्री आवास पर राज्य में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन की संयुक्त रूप से समीक्षा की।

2023 तक शेष शेष 39.59 लाख घरों में नल का पानी 

मुख्यमंत्री ने दौरे पर गजेंद्र सिंह शेखावत को उम्मीद दी है कि राज्य जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की गति को तेज करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा और सितंबर 2023 तक छत्तीसगढ़ में शेष 39.59 लाख घरों में नल का पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने उन्हें प्रदेश में घर घर जल लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन दिया गया है। जल शक्ति मंत्रालय की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया,’इसका उद्देश्य 2024 तक देश के हर घर में स्वच्छ नल का पानी उपलब्ध कराने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का अनुवाद करना है’।

 

 अब होगी मासिक समीक्षा

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि राज्य हर ग्रामीण परिवार को नियमित आधार पर निर्धारित गुणवत्ता की अपर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित नल जल आपूर्ति प्रदान करने के लिए गहन मासिक समीक्षा करेगा।

कोरोना प्रतिबंधों के बाद भी 2.69 लाख घरों को मिला नल का पानी

रिपोर्ट के मुताबिक, जल जीवन मिशन के शुभारंभ के समय छत्तीसगढ़ में कुल 45.48 लाख घरों में से केवल 3.20 लाख घरों में नल के पानी के कनेक्शन थे। 23 महीनों में कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन के बाद भी 2.69 लाख घरों को नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। नतीजतन, अब छत्तीसगढ़ के गांवों में 5.89 लाख घरों में नल के पानी की आपूर्ति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here