कॅरोना:डेल्टा वैरिएंट चेचक की तरह आसानी से फैल सकता है..

Today36garh

31July2021

हेल्थ डेस्क: कॅरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं,मिली जानकारी के अनुसार टीके की सभी खुराकें ले चुके लोग भी बिना टीकाकरण वाले लोगों जितना ही डेल्टा वेरिएंट को फैला सकते हैं

कितना खतरनाक है डेल्टा वैरिएंट?

कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट, वायरस के अन्य सभी स्वरूपों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है और चेचक की तरह आसानी से फैल सकता है. अमेरिकी स्वास्थ्य प्राधिकार के एक आंतरिक दस्तावेज का हवाला देते हुए मीडिया की खबरों में ऐसा कहा गया है।

टीका ले चुके लोग भी फैला सकते हैं,,
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की रिपोर्ट में आंकड़ों के आधार पर दिखाया गया है कि टीके की सभी खुराकें ले चुके लोग भी बिना टीकाकरण वाले लोगों जितना ही डेल्टा स्वरूप को फैला सकते हैं.
सबसे पहले भारत में डेल्टा स्वरूप की पहचान की गयी थी.इस रिपोर्ट के आंतरिक दस्तावेज में वायरस के इस स्वरूप के कुछ और गंभीर लक्षणों की ओर इशारा किया गया है.

कितना संक्रामक
दस्तावेज के अनुसार, डेल्टा स्वरूप, ऐसे वायरस की तुलना में अधिक फैलता है जो मर्स, सार्स, इबोला, सामान्य सर्दी, मौसमी फ्लू और बड़ी माता का कारण बनता है, और यह चेचक की तरह ही संक्रामक है. दस्तावेज की एक प्रति ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने भी हासिल की है.

दस्तावेज के मुताबिक बी.1.617.2 यानी डेल्टा स्वरूप और गंभीर बीमारी पैदा कर सकता है. ”सीडीसी डेल्टा स्वरूप को लेकर आंकड़ों से बहुत चिंतित है. यह स्वरूप गंभीर खतरे का कारण बन सकता है, जिसके लिए अभी कदम उठाने की आवश्यकता है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here