एयर इंडिया के 56 कर्मचारियों की मौत :कॅरोना का कहर

  •  एयर इंडिया के 56 कर्मचारियों की मौत :कॅरोना का एयरकहर

  • हजारों कर्मचारी संक्रमित…

  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31जुलाई तक जारी

    By:Today36garh
    Jul 23, 2021

रायपुर: केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री वीके सिंह ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 14 जुलाई तक एयर इंडिया के 56 कर्मचारियों की मौत हुई. वे लोक सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

कॅरोना का कहर ‘एयर’ पर

श्री सिंह ने बताया कि, ‘कोविड-19 से एयर इंडिया के 3,523 कर्मचारी संक्रमित हुए। 14 जुलाई 2021 तक इनमें से 56 कर्मचारियों की मौत हो गई थी।’ मंत्री ने कहा कि कोविड प्रभावित कर्मचारियों और उनके परिवारों के हितों की रक्षा करने के लिए एयर इंडिया की ओर से कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोविड के कारण मौत होने पर हर स्थायी कर्मचारी के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया। भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है। देश में एक दिन में कोविड-19 के 41,383 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,12,57,720 पर पहुंच गई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,09,394 दर्ज की गई। बता दें, इस बीमारी का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में यह लगातार दूसरे दिन वृद्धि है।

प्रतिबंध 31 जुलाई तक
कोरोना वायरस महामारी के चलते नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों की आवाजाही पर प्रतिबंध 31 जुलाई 2021 तक बढ़ाया है। यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा। चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत चलने वाली उड़ानें जारी रहेंगी।

मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि महामारी के चलते उचित कदम उठाते हुए एयर इंडिया ने कई फैसले लिए जिसमें, ऐसे कर्मचारी जो कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं उन्हें 17 दिन के लिए क्वारंटाइन छुट्टी (पेड लीव), स्थायी/ निश्चित अवधि के संविदा कर्मचारी की कोविड से मृत्यु होने पर उनके परिवार को 10 लाख और 5 लाख का मुआवजा दिया गया.

संविदा कर्मचारियों और आकस्मिक कर्मचारियों के परिवार को 90 हज़ार और दो महीने का वेतन दिया जाता है. इसके साथ ही कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों और परिवार की देख-रेख के लिए विभिन्न स्थलों पर कोविड केंद्र खोले. मंत्री ने बताया कि अगर कर्मचारी या उसके परिवार ने वैक्सीन का भुगतान कर दिया है तो उसकी भी अदायगी की जा रही है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here