सरकारी कर्मचारियों के हित में लिए गए 5 बड़े फैसले..इन हैंड सैलरी अब आएगी ज्यादा..डीए और एरियर्स साथ आएगी..

*सरकारी कर्मचारियों को डीए और एरियर की रकम साथ आएगी ..
*इन हैंड सैलरी में बढ़ोत्तरी
*5 बड़े फैसले लिये गए
7th pay commission latest update 2021

By:today36garh
रायपुर:केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने से फ्रीज चल रहे महंगाई भत्ते से केंद्र सरकार ने रोक हटा दी है। वहीं, LTC क्लेम करने की अवधि को भी बढ़ा दिया। इसके अलावा उन्हें घर बनवाने के लिए अग्रीम की सीमा को मार्च 2022 तक बढ़ाया गया है।

डीए में बढ़ोत्तरी
लंबित डीए की को जुलाई 2021 से सरकार ने बहाल कर दिया है। परन्तु इसका भुगतान संभवतः सितंबर में होगा। वहीं, जुलाई 2021 और अगस्त 2021 का एरियर भी दिया जाएगा। कुल मिलाकर अब केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी दर से भुगतान होगा। मतलब उनकी इन हैंड सैलरी में अच्छा खासा उछाल दिखाई देगा।

इनमें सबसे बड़ा फैसला उनके महंगाई भत्ते को लेकर अपेक्षित था। जिसे मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिये 11 फीसदी तक बढ़ा दिया।
मकान किराया, भत्ता शहरों के मुताबिक बांटा जाता है। शहरों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसे X, Y, Z नाम दिया गया है। शहर के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाया गया है।

मिल सकता है दो पेंशन-

7वें वेतन आयोग के तहत अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं तो और सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन के तहत कवर हैं तो ऐसी स्थिति में उनके परिवार को भी फैमिली पेंशन का हिस्सा बनाया जाएगा। रिटायरमेंट के बाद अगर दोनों सदस्यों की मृत्यु हो जाती है तो उनके बच्चों (नॉमिनी) को दो पेंशन मिल सकती है।

एजुकेशन अलाउंस क्लेम आसान

केंद्रीय कर्मियों को कॅरोना के कारण चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) क्लेम करने में परेशानियां आ रही थीं, DoPT ने कहा है कि CEA क्लेम को सेल्‍फ सर्टिफिकेशन या रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के SMS/e-mail के प्रिंट आउट के जरिए भी हासिल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here