केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर 6 जनवरी 2023 को वाई20 शिखर सम्मेलन के पूर्वावलोकन कार्यक्रम में वाई20 की थीम, लोगो और वेबसाइट लॉन्च करेंगे

Estimated read time 1 min read

वाई20 के हिस्से के रूप में चलाई जाने वाली गतिविधियां वैश्विक युवा नेतृत्व और साझेदारी पर केंद्रित होंगी

नई दिल्ली (IMNB).

मुख्य आकर्षण:

  • अंतिम वाई-20 शिखर सम्मेलन के पूर्व अगले 8 महीनों के लिए देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में विचार-विमर्श और संगोष्ठियां आयोजित करने के साथ-साथ अनेक सम्मेलन किये जायेंगे।
  • भारत का प्रमुख फोकस विश्व के युवा नेताओं को एक साथ लाने,  बेहतर भविष्य पर चर्चा करने तथा कार्रवाई के लिए एजेंडा तैयार करने पर है।

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर 6 जनवरी 2023 को आकाशवाणी रंग भवन, नई दिल्ली में वाई-20 शिखर सम्मेलन के पूर्वावलोकन कार्यक्रम में वाई-20 की थीम, लोगो और वेबसाइट लॉन्च करेंगे। भारत पहली बार वाई-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

6 जनवरी को आयोजित होने वाला कार्यक्रम को दो सत्रों में विभाजित होगा। पहले सत्र में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर लोगो लॉन्च, वेबसाइट और थीम लॉन्च करेंगे। दूसरे सत्र में पैनल चर्चा (युवा एचीवर्स) होगी। पैनल चर्चा में इस विषय पर विचार किया जाएगा कि भारत महाशक्ति बनने के लिए अपनी युवा आबादी का उपयोग कैसे कर सकता है और पैनल के सदस्यों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों पर चर्चा भी हो सकती है।

युवा-20 इंगेजमेंट समूह में भारत का मुख्य फोकस विश्व के युवा नेताओं को एक साथ लाने, बेहतर भविष्य के लिए विचार-विमर्श करने तथा कार्रवाई एजेंडा तैयार करने पर है।

हमारी अध्यक्षता के दौरान वाई-20 की गतिविधियां वैश्विक युवा नेतृत्व और साझेदारी पर केंद्रित होंगी। अंतिम युवा-20 शिखर सम्मेलन से पहले अगले 8 महीनों के लिए वाई-20 के पांच विषयों पर सम्मेलन होंगे और साथ-साथ देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में विभिन्न विचार-विमर्श तथा संगोष्ठियां आयोजित की जायेंगी।

भारत के लिए जी-20 की अध्यक्षता “अमृतकाल” के प्रारंभ का भी प्रतीक है। अमृतकाल 15 अगस्त 2022 को भारत स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ से प्रारंभ होकर 25 साल की अवधि यानी स्वतंत्रता की शताब्दी तक मनाया जाएगा। यह एक भविष्यवादी, समृद्ध, समावेशी और विकसित समाज की ओर बढ़ने के लिए है जिसके मूल में मानव-केंद्रित दृष्टिकोण है। भारत वसुधैव कुटुम्बकम के विचार को मूर्त रूप देते हुए समग्र कल्याण सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यावहारिक समाधान खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours