गैस सिलेंडर 10 हजार में, गुब्‍बारों में कुकिंग गैस भरकर काम चला रहे लोग, चिकन 650 रुपए किलो, क्या श्रीलंका बन जाएगा पाकिस्तान?

0
14

  पाकिस्‍तान की माली हालत इस समय काफी खराब है। दिन पर दिन संकट और गहराता जा रहा है। एक तरफ देश पर डिफॉल्‍ट होने का खतरा बढ़ता जा रहा है तो दूसरी तरफ नागरिकों की हालत भी खराब है। एक रिपोर्ट की मानें तो देश चिकन और मीट के दामों में तेजी से इजाफा हुआ है। जो ताजा हालात हैं, उनके बाद मीट और चिकन आम आदमी की पहुंच से बाहर हो चुका है।

 
gas-balloons

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। यहां के स्‍थानीय नागरिकों के पास अब विकल्‍प भी खत्‍म होते जा रहे हैं। संकट के बीच ही एक खबर खैबर पख्‍तूनख्‍वां से आ रही है। यहां पर लोगों को एलपीजी गैस नहीं मिल पा रही है। ऐसे में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग गुब्‍बारे की तरह दिखने वाले बड़े-बड़े प्‍लास्टिक के बैग्‍स में गैस का स्‍टॉक इकट्ठा करने में लगे हैं। देश में कुकिंग गैस सिलेंडर्स के स्‍टॉक में तेजी से गिरावट आई है। इसकी वजह से गैस की सप्‍लाई पर भी बुरा असर पड़ा है। प्‍लास्टिक के बैग्‍स में गैस भरने वाली घटना के वीडियो और फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं।

गैस कनेक्‍शन का इंतजार

स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खैबर के कराक जिले में लोगों को साल 2007 से गैस कनेक्‍शन नहीं मिला है। वहीं हांगू सिटी में पिछले दो सालों से लोग अपने गैस कनेक्‍शन का इंतजार कर रहे हैं। अब लोगों ने प्‍लास्टिग बैग्‍स में गैस स्‍टोर करने का तरीका निकाला है। जो वीडियो आए हैं, अभी तक उनकी पुष्टि नहीं हो सकी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गैस के वेंडर्स एक कंप्रेसर की मदद से एलपीजी को प्‍लास्टिक बैग में भर रहे हैं और फिर नोजल, वॉल्‍व की मदद से इन्‍हें सील कर रहे हैं।

एक घंटे में भरती है गैस
करीब एक घंटे में एक प्‍ल‍ास्टिक बैग में गैस भर पाती है। जबकि एक बैग में तीन से चार किलोग्राम तक गैस ही आ पाती है। डीडब्‍लू की रिपोर्ट के गैस भरने वाली दुकानों को देश की गैस पाइपलाइन नेटवर्क से जोड़ा गया है। वेंडर्स एक नोजल और वॉल्‍व की मदद से बैग की ओपनिंग को बंद कर रहे हैं। गैस से अलग पाकिस्‍तान में चिकन और मीट भी अब आम आदमी की पहुंच से बाहर हो चुका है। अखबार डॉन की रिपोर्ट पर अगर यकीन करें तो मंगलवार को देश में चिकन 650 रुपए प्रति किलोग्राम दर पर बिका है।
आटा, शक्‍कर और चिकन सब महंगा

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर ऐसा ही रहा तो फिर चिकन पुराने दिनों की बात हो जाएगा क्‍योंकि कुछ ही दिन में यह 800 रुपए के स्‍तर को भी छू लेगा। इस्‍लामाबाद में लाइव ब्रायलर चिकन की कीमत 370 रुपए प्रति किलोग्राम थी। पाकिस्‍तान पोल्‍ट्री एसोसिएशन (PPA) और ऑल पाकिस्‍तान सोलवेंट एक्‍ट्रैटर्स एसोसिएशन (APSEA) ने कहा है कि अगर सरकार ने उनकी मांगों पर तुरंत जवाब नहीं दिया तो फिर देश में बड़े स्‍तर पर विरोध प्रदर्शन होगा। पाकिस्‍तान में सरकार ने आटे, चीन और घी के दामों में 25 से 62 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है। ये कीमतें देश में तुरंत प्रभाव से लागू हो गई हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here