कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आगामी परीक्षा को ध्यान में रखते हुए बच्चों के लिए एक्स्ट्रा क्लास की व्यवस्था के दिए निर्देश

0
13

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 5 जनवरी 2023/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने प्राचार्यों को आगामी परीक्षा परिणाम को और अधिक बेहतर करने के लिए बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने प्रैक्टिकल के साथ अन्य विषयों को भी पढ़ाने पर जोर देने की बात कही। साथ ही जिन स्कूलों में संबंधित विषय के शिक्षकों की कमी है, उस कमी को पूरा करने के लिए नजदीकी स्कूल, जहाँ उस विषय के शिक्षक उपलब्ध हैं उनके माध्यम से एक्स्ट्रा क्लास की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने कहा कि शिक्षा का क्षेत्र उनके लिए विशेष रूचि का क्षेत्र है और इसलिए वह स्वयं लगातार जिले की शिक्षा व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने के लिए स्कूलों में जाकर सतत् मानिटरिंग करेंगी। अपर कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी भी समय-समय पर स्कूल जाएंगे और बच्चों को पढ़ाई हेतु प्रोत्साहित करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षा के मद्देनजर आगामी दिनों में विषय विशेषज्ञों के द्वारा बच्चों के लिए एक्स्ट्रा क्लास उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है वहां बच्चों के लिए मॉडल प्रश्न/उत्तर पुस्तिका भी उपलब्ध कराई जाएगी। सभी बच्चों को उनके विषय आधारित पढ़ाई उपलब्ध हो, इस हेतु नोडल की नियुक्ति भी की जा रही है ताकि बच्चों को अपने विषय से संबंधित कक्षाओं के उपलब्धता की सतत् मॉनिटरिंग की जा सके। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी डेजी रानी जांगड़े एवं जिले के समस्त प्राचार्यगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here