अनुराग सिंह ठाकुर ने भोपाल के साई एनसीओई का दौरा किया, एमपी हॉल में एथलीटों से बातचीत की

Estimated read time 1 min read

मध्यप्रदेश धीरे-धीरे भारत में खेलों का केंद्रस्थल बनता जा रहा हैः श्री अनुराग सिंह ठाकुर

नई दिल्ली (IMNB).

मुख्य विशेषतायें:

· भारतीय खेल प्राधिकरण-राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (साई एनसीओई) भोपाल के अंतर्गत आने वाले खेलः एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, हॉकी, जूडो, वूशू और कायाकिंग व कैनोइंग

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को भोपाल के भारतीय खेल प्राधिकरण-राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (साई एनसीओई) का दौरा किया और एथलीटों से बातचीत की। उन्होंने अपने दौरे के समय केंद्र में विभिन्न सुविधाओं को भी देखा। यह दौरा मध्यप्रदेश में होने वाले खेलो इंडिया युवा खेल के लोगो के लॉन्च के पूर्व हुआ है।

 

श्री ठाकुर साई केंद्र में स्थित एमपी हॉल भी गये, जहां उन्होंने खेल विज्ञान के पक्षों को देखा तथा जूडो, वूशू, मुक्केबाजी तथा हॉकी के मैदानों का जायजा लिया। साई एनसीओई भोपाल के अंतर्गत आने वाले खेलों में एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, हॉकी, जूडो, वूशू और कायाकिंग व कैनोइंग शामिल हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002V1XW.jpg

श्री ठाकुर ने उल्लेख किया, “भारतीय खेल प्राधिकरण लगभग 100 एकड़ में फैले बड़े केंद्रों तथा परिसरों का रख-रखाव भी कर रहा है, जो उल्लेखनीय कार्य है। मैं यहां के अधिकारियों को बधाई देता हूं, जो एथलीटों, प्रशिक्षकों, सपोर्ट स्टाफ आदि के लिये तथा अन्य कामों के लिये भी इतने कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।”

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003XKUV.jpg

इसके पूर्व श्री ठाकुर ने राज्य में पैरा-कैनोइंग सुविधा का जायजा लिया। उनके साथ मध्यप्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया तथा मध्यप्रदेश सरकार के अन्य अधिकारी भी थे। उन लोगों ने कुछ एथलीटों से बातचीत भी की, जिनमें पैरा-कैनोइस्ट प्राची यादव भी शामिल थीं, जिन्होंने इस वर्ष की शुरूआत में पोलैंड मे आयोजित पैराकोनो विश्व कप में कांस्य पदक जीता था। इस तरह वे इस खेल में जीतने वाली पहली भारतीय बनीं और अपनी जीत से इतिहास रच दिया।

उन्होंने कहा, “मध्यप्रदेश धीरे-धीरे भारत में खेलों का केंद्रस्थल बनता जा रहा है। मेरी इच्छा है कि अगर अन्य राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी इस उदाहरण का पालन करें, तो भारत जल्द ही खेल महाशक्ति बन जायेगा।”

 

*******

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours