सुशासन सप्ताह के तहत जिला कलेक्ट्रेट परिसर के सभाकक्ष में आयोजित हुई कार्यशाला कार्यशाला में विभागों के प्रमुख अधिकारियों ने शासन की योजनाओं की दी जानकारी

Estimated read time 1 min read

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 23 दिसम्बर 2022/ भारत सरकार, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के निर्देशानुसार जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज ‘सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर’ इस थीम पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने किया। गौरतलब है कि भारत के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अनुरूप नागरिक-केंद्रित शासन को बढ़ावा देने और सेवा वितरण में सुधार लाने में भारत सरकार के द्वारा 19 दिसंबर से 25 दिसंबर तक ‘सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर’ मनाया जा रहा है। इसी क्रम में आयोजित कार्यशाला में विभिन्न विभागों से प्राप्त शिकायतों और शिकायतों के निवारण की जानकारियां दी गई। इसके अलावा सभी विभाग के अधिकारियों ने जिले के बेहतर विकास के लिए अपने विचार व्यक्त किये। शासन की योजनाओं का चाहे वह ग्राम, तहसील या जिले स्तर पर हो, उन योजनाओं से लाभान्वित होने का जो वास्तविक हकदार है, उस व्यक्ति तक सही समय पर उन योजनाओं की जानकारी पहुंचे और इसके लिए प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने की बात कही गई।
‘प्रशासन गाँव की ओर’ थीम के अंतर्गत जिले में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से नागरिक सुविधाओं में सुधार लाने की कवायद जारी है। कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी के निर्देशन में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजनांतर्गत गोठान म गोठ का सफल आयोजन किया गया, इसमें समस्त गोठानों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने हेतु आजीविका के विकल्पों पर चर्चा, गोबर एकत्रण एवं वर्मी खाद का निर्माण, कुपोषण दूर करने हेतु मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल कैम्प में विभिन्न प्रकार की जांच, पशु टीकाकरण एवं फल एवं सब्जी क्षेत्र विस्तार करने एवं प्रशिक्षण इन विषयों पर चर्चा की गई। इसके अलावा जिले में लंबित राजस्व मामलों के निराकरण हेतु राजस्व शिविर का आयोजन किया गया जिसके तहत राजस्व प्रकरणों के नामांतरण/बंटवारा आरबीसी 6-4 द्वितीय प्रति ऋण पुस्तिका/रिकार्ड दुरुस्ती/सीमांकन/आय/जाति/निवास प्रमाण पत्रों एवं अन्य आवेदन पत्र प्राप्त कर शिविर में निराकरण किये जाने योग्य आवेदनों का शिविर में निराकरण किया गया। इसके अलावा जिले में 6 वर्ष तक के बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु शिविर का आयोजन किया गया। इस संबंध में आंगनबाड़ी के माध्यम से गांव में मुनादी की गई और इस शिविर में 6 वर्ष तक के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनवाया गया। शिविर में संबंधित पटवारी के माध्यम से आवेदन एकत्रित किए गये और प्राप्त आवेदनों में जिनके दस्तावेज सटीक और पूर्ण पाए गये, परीक्षण उपरांत उन्हें स्थायी जाति प्रमाण जारी करने की प्रक्रिया पूरी की गई। जिले स्तर पर आयोजित इस शिविर का आयोजन इसलिए किया गया ताकि बच्चों को जल्द से जल्द जाति प्रमाण पत्र की सुविधा मिल सके।
सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर अंतर्गत सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर के निर्देशानुसार जन शिकायतों के समाधान और बेहतर सेवा वितरण में सुधार के लिए तहसील और पंचायत समिति द्वारा विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। सुशासन सप्ताह प्रशासनिक सुधार एवं शासन के मंशा अनुरूप सभी जन कल्याणकारी कार्यों का समय-सीमा में क्रियान्वयन/निराकरण किये जाने के उद्धेश्य से मनाया जा रहा है। राज्य सरकार शासकीय योजनाओं का समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को भी लाभ मिले एवं छोटे-छोटे कार्यों के लिए दूरस्थ गांव से आये लोगों को शासकीय कार्यालयों का चक्कर लगाना ना पड़े इस हेतु पारदर्शिता के साथ विभिन्न पोर्टलों के माध्यम से इन योजनाओं का क्रियान्वयन करा रही है। जिसमें प्रमुख रूप से जाति/आय/निवास प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पेंशन संबंधी आवेदन एवं विभिन्न प्रकार के आवेदनों का त्वरित निराकरण किया जा रहा है जिसका लाभ सभी को प्राप्त हो रहा है। उक्त कार्यशाला में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री हरीश कुमार अवस्थी, व्यवहार न्यायाधीश श्री प्रशांत कुमार देवांगन, संयुक्त कलेक्टर डॉ स्निग्धा तिवारी, एसडीएम मोनिका वर्मा एवं समस्त विभाग प्रमुख अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours