किसने जीता गोल्डन बूट, गोल्डन बॉल का खिताब, जानें अवार्ड्स की पूरी लिस्ट

Estimated read time 1 min read

आखिरकार लियोनेल मेस्सी का विश्व कप जीतने का अधूरा सपना पूरा हुआ. एक ऐसा सपना जो उनके साथ पूरी दुनिया ने देखा और उसके पूरे होने की दुआ की. केरल से लेकर कश्मीर तक भारत भर में और दुनिया के हर कोने में इस फाइनल ने पूरी दुनिया को मेस्सी के रंग में रंग दिया.

पहले तो मैच को ऑफिशियल रेफरी को मेडल देकर उनका सम्मान किया गया , फिर दोनों टीम के खिलाड़ियों को मेडल पहनाया गया. इसके बाद  उन पुरस्कारों की घोषणा की गई जो विश्व कप में शानदार परफॉर्मेंस के लिए दी जाती है. वहीं, व्यक्तिगत अवार्ड्स के बाद मेस्सी को फीफा विश्व कप की ट्रॉफी उठाने का मौका मिला. आईए जानते हैं उन अवार्ड्स के बारे में जो खिलाड़ियों को मैच के खत्म होने के बाद दी गई.

गोल्डन ग्लव्स अवार्ड- अर्जेटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज (Emi Martinez) को दिया गया. एमिलियानो मार्टिनेज ने इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार परफॉर्मेंस किया और अपनी टीम के लिए अहम मैचों में कई गोल को बचाने में सफलता हासिल की थी. फाइनल में भी मार्टिनेज ने 2 गोल ऐसे समय में बचाया जिसने मैच का पासा पलट कर रख दिया था.

गोल्डन बॉल पुरस्कार- मेस्सी, मेस्सी टूर्नामेंट के सर्वेश्रेष्ठ प्लेयर साबित हुए. इस पूरे टूर्नामेंट में मेस्सी ने 7 गोल करने में सफलता पाई. बता दें कि गोल्डन बॉल पुरस्कार दो बार मेस्सी को मिला है और वो ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के इकलौते फुटबॉल प्लेयर्स हैं.

सबसे यंग प्लेयर का खिताब  – एंजो फर्नांडीज (अर्जेटीना)

फीफा विश्व कप 2022 विजेता ट्रॉफी- अर्जेंटीना

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours