स्वच्छ जल से सुरक्षा अभियान के तहत रसायन विभाग के विद्यार्थियों का 14 दिवसीय पेयजल गुणवत्ता परीक्षण का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

Estimated read time 0 min read

कांकेर। स्वच्छ जल से सुरक्षा अभियान के तहत जल गुणवत्ता परीक्षण का प्रशिक्षण लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड कांकेर के जिला जल परीक्षण प्रयोगशाला में भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर विद्यालय कांकेर के एमएससी तृतीय सेमेस्टर के छात्र छात्राओं को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड कांकेर के कार्यपालन अभियंता एस आर नेताम की अध्यक्षता में 14 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण हुआ।   प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस विद्यार्थियों को जल जीवन मिशन, जल जीवन मिशन में जल गुणवत्ता परीक्षण की उपयोगिता एवं स्वच्छ जल से सुरक्षा अभियान को विस्तारपूर्वक बताया गया। जिसमें रसायन के छात्रों ने 14 दिन का गुणवत्ता परिक्षण में अलग अलग ग्राम में जाकर पेयजल का नमूना एकत्र कर पेयजल की गुणवत्ता का परिक्षण किया।

विद्याथियों ने बताया कि परिक्षण कार्य जिला जल परिक्षण प्रयोगशाला में पूर्ण किया उक्त अवधि में जल अधिकारियो का पूर्ण सहयोग मिला और बहुत अच्छी जानकारी प्राप्त करते हुए सिखने को मिला हमें बहुत खुशी महसूस हुआ की जिस विषय का हम अध्ययन कर रहे है उसका प्रयोग कर सिखने को मिला।

महाविद्यालय के प्रचार्य डॉ सरला आत्राम ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्य रसायन विभाग के विषय में समाहित है, उक्त कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सिखने को मिलेगा और भविष्य में यह प्रयोग बच्चों के बहुत काम आयेंगा। मुझे खुशी है कि चयनित रसायन के विद्यार्थियों ने लगन व अच्छे से अपना कार्य पूर्ण कर महाविद्यालय में रिपोर्ट भी जमा किया है। जल विभाग के अधिकारियों को भी धन्यवाद ज्ञापित करती हुँ कि उन्होने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन कर प्रशिक्षण कार्य को पूर्ण करवाया।

कार्यक्रम अधिकारी नवीन कुमार साहू ने बताया कि 14 दिवसीय प्रशिक्षण पूर्ण होने पर रसायन के छात्रों को विभाग द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है छात्रों ने बहुत लगन से कार्य किया है हम इनके उज्जवल भविष्य की कामना करते है। इस अवसर पर नवीन कुमार साहू जिला नोडल अधिकारी जल जीवन मिशन कांकेर, एस के सिन्हा विभागाध्यक्ष रसायन विभाग भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर विद्यालय कांकेर, एस के प्रधान उप अभियंता चारामा, भूपेंद्र कुमार सिन्हा केमिस्ट जिला जल परीक्षण प्रयोगशाला, शिवा रेड्डी यूनिसेफ डिस्ट्रिक्ट एसोसिएट, सुशीला नायर, खेमराज जैन, जल जीवन मिशन कांकेर के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर आईएसए, डबलू क्यू एम आई एस, सीडीएटी एवं आईईसी सहित रसायन विभाग के विद्यार्थी उपस्थित हुए।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours