सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2022– लिखित परीक्षा के परिणाम

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली (IMNB). संघ लोक सेवा आयोग द्वारा दिनांक 16 सितम्बर, 2022 से 25 सितम्बर, 2022 तक आयोजित सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2022 के परिणामों के आधार पर निम्नलिखित अनुक्रमांक वाले उम्मीदवारों ने भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा तथा अन्य केन्द्रीय सेवाओं (समूह ‘क’ तथा समूह ‘ख’) में चयन हेतु व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्‍कार) के लिए अर्हता प्राप्त कर ली है।

2.   इन उम्मीदवारों की उम्मीदवारी, इनके सभी प्रकार से पात्र पाए जाने के अध्यधीन अनंतिम है। उम्मीदवारों को उनके व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्‍कार) के समय आयु, शैक्षणिक योग्यताओं, समुदाय, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), बेंचमार्क दिव्यांगता (पीडब्ल्यूबीडी) के अपने दावों के समर्थन में मूल प्रमाण पत्र तथा अन्य दस्तावेज, जैसे यात्रा भत्ता प्रपत्र आदि प्रस्तुत करने होंगे। अत:, उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उपर्युक्‍त दस्‍तावेज तैयार रखें। अ.जा./अ.ज.जा./अ.पि.व./ ईडब्ल्यूएस/ पीडब्ल्यूबीडी/ पूर्व-सैन्‍य कर्मियों आदि के लिए उपलब्‍ध आरक्षण/रियायत का लाभ उठाने के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों द्वारा प्रस्‍तुत किए जाने वाले मूल प्रमाण-पत्र, सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2022 के आवेदन-पत्र जमा करने की अंतिम तारीख अर्थात् 22.02.2022 तक जारी हुए होने चाहिए।

3.   इन उम्मीदवारों के व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्‍कार) की तिथियां यथासमय अधिसूचित की जाएंगी जो कि, संघ लोक  सेवा आयोग, धौलपुर  हाउस, शाहजहां  रोड, नई दिल्ली-110069 के  कार्यालय में आयोजित  होगा। व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) का कार्यक्रम तद्नुसार उपलब्ध करा दिया जाएगा। उम्‍मीदवारों के व्‍यक्तित्‍व परीक्षण (साक्षात्‍कार) हेतु ई-समन पत्र यथासमय उपलब्ध करा दिए जाएंगे, जो आयोग की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in तथा https://www.upsconline.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। ऐसे उम्‍मीदवार, जिन्‍हें व्‍यक्तित्‍व परीक्षण हेतु ई-समन पत्र डाउनलोड करने में कठिनाई हो, वे आयोग कार्यालय से पत्र द्वारा या  टेलीफोन नं. 011-23385271, 011-23381125, 011-23098543 या फैक्स नं. 011-23387310, 011-23384472 पर या ई-मेल (csm-upsc[at]nic[dot]in) के माध्‍यम से तत्काल संपर्क करें। आयोग द्वारा व्‍यक्तित्‍व परीक्षण (साक्षात्‍कार) हेतु कोई कागजी समन पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

4.   सामान्‍यत:, उम्‍मीदवारों को सूचित की गई व्‍यक्‍तित्‍व परीक्षण(साक्षात्‍कार) की तारीख तथा समय में परिवर्तन के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

5.1  जिन उम्मीदवारों ने व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) हेतु अर्हता प्राप्त कर ली है उनको अपना विस्तृत आवेदन प्रपत्र-II (डीएएफ-II) अनिवार्य रूप से भरकर जमा करना अपेक्षित है। इस संदर्भ में, सिविल सेवा परीक्षा, 2022 की नियमावली में निम्‍नलिखित प्रावधान किए गए हैं:

“14(1)” परीक्षा हेतु साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण आरंभ होने से पहले, उम्मीदवारों को, आबंटन हेतु केवल उन सेवाओं के लिए अपने वरीयता क्रम का उल्लेख अपने ऑनलाइन विस्‍तृत आवेदन पत्र-II (डीएएफ-II) में अनिवार्य रूप से करना होगाजो सेवाएं सिविल सेवा परीक्षा-2021 में सम्मिलित की गई होंगी तथा अंतिम चयन की स्थिति में जिन सेवाओं के अंतर्गत आबंटित किए जाने के लिए उम्मीदवार इच्छुक है। अ.पि.व. अनुबंध (केवल अ.पि.व. श्रेणी के लिए) तथा ईडब्ल्यूएस अनुबंध (केवल ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए) अनिवार्य रूप से जमा करने होंगे। डीएएफ-II या समर्थक दस्तावेजों को, निर्धारित तिथि के बाद जमा करने की अनुमति नहीं होगी तथा ऐसा करने में विलंब के कारण सिविल सेवा परीक्षा-2022 के लिए उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी। उम्मीदवार उच्चतर शिक्षाविभिन्न क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों, सेवा अनुभव, आदि के संदर्भ में अतिरिक्त दस्तावेज/ प्रमाण-पत्र भी अपलोड कर सकते हैं।

(2संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सेवा आबंटन हेतु अनुशंसा किए जाने की स्थिति में संबंधित उम्मीदवार कोअन्‍य शर्तों के पूरा होने के अध्‍यधीन, सरकार द्वारा केवल वही सेवाएं आबंटित करने पर विचार किया जाएगा, जिसके लिए उम्मीदवार ने ऑनलाइन विस्तृत आवेदन प्रपत्र-II में अपनी वरीयता का उल्लेख किया है। उम्‍मीदवारों द्वारा सेवाओं के संबंध में एक बार वरीयताओं का उल्लेख कर दिए जाने के बाद इसमें परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी। यदि किसी उम्मीदवार ने किसी भी सेवा के लिए वरीयता का उल्लेख नहीं किया है तब उसके मामले में सेवा आबंटन पर विचार नहीं किया जाएगा।

(3ऐसे उम्मीदवार, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा या भारतीय पुलिस सेवा हेतु विचार किए जाने के इच्छुक हों, उन्हें अपने ऑनलाइन विस्तृत आवेदन पत्र-II में भारतीय प्रशासनिक सेवा या भारतीय पुलिस सेवा हेतु विभिन्न जोनों तथा संवर्गों की अपनी वरीयता का क्रम उल्लिखित करना होगा। उम्मीदवारों द्वारा जोन तथा संवर्ग के संबंध में एक बार इंगित कर दिए गए वरीयता क्रम में परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी।

टिप्पणी-I: उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि विभिन्न सेवाओं और पदों के संबंध में अपनी वरीयताएं भरते समय पर्याप्‍त सावधानी बरतें। इस संबंध में नियम 21 (1) की ओर भी ध्यान आकर्षित किया जाता है।

टिप्पणी-II: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सेवा आबंटन, संवर्ग आबंटन आदि के विषय में सूचना एवं विवरण हेतु कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की वेबसाइट https://dopt.gov.in या https://cseplus.nic.in को समय-समय पर देखते रहें।

टिप्पणी-III: सिविल सेवा परीक्षा-2022, के लिए लागू मौजूदा संवर्ग आबंटन नीति के अनुसार, उम्मीदवारों जो भा.प्र.से./ भा.पु.से. का अपनी सेवा वरीयता के रूप में उल्लेख करने के इच्छुक हैं उनको सलाह दी जाती है कि वे अपने ऑनलाइन विस्तृत आवेदन प्रपत्र-II में वरीयता के क्रम में सभी जोनों तथा संवर्गों का उल्लेख करें।     

5.2 अतः, परीक्षा नियमों के पूर्वोक्‍त प्रावधानों के अनुसार सभी उम्मीदवारों को डीएएफ-II केवल ऑनलाइन माध्यम से भरना और जमा करना है। यह डीएएफ-II संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट (htpps://upsconline.nic.in) पर 08 दिसम्बर, 2022 से 14 दिसम्बर2022 सायं 6:00 बजे तक उपलब्ध होगा। ऐसा न करने की स्थिति में उनकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी और इस संबंध में आयोग द्वारा किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, ऐसे उम्मीदवारों को ई-समन पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

6.   डीएएफ-I तथा डीएएफ-II में पहले प्रदान की गई सूचना में किसी भी प्रकार का परिवर्तन/संशोधन करने के किसी भी अनुरोध पर आयोग द्वारा विचार नहीं किया जाएगा। तथापि, जहां कहीं आवश्‍यक हो, उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है कि उनके पते/ संपर्क संबंधी विवरण में किसी प्रकार का परिवर्तन होने पर, इस प्रेस नोट के प्रकाशन के 7 दिनों के भीतर पत्र, ई-मेल (csm-upsc[at]nic[dot]in)अथवा पैराग्राफ 3 में  उल्लिखित नंबरों पर फैक्‍स द्वारा सूचना तत्‍काल भेजी जाए।

7.   अर्हता प्राप्‍त सभी उम्‍मीदवारों को साक्ष्‍यांकन प्रपत्र ऑनलाइन भरकर उसे ऑनलाइन ही जमा कराना होगा। साक्ष्‍यांकन प्रपत्र, व्‍यक्‍तित्‍व परीक्षण (साक्षात्‍कार) प्रारंभ होने की तारीख से व्‍यक्‍तित्‍व परीक्षण (साक्षात्‍कार) के पूरा होने तक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की वेबसाइट पर, https://cseplus.nic.in/Account/Login लिंक पर उपलब्‍ध कराया जाएगा। अत:, व्‍यक्‍तित्‍व परीक्षण (साक्षात्‍कार) के लिए अर्हता प्राप्‍त सभी उम्‍मीदवारों को इसे निर्धारित समय-सीमा के भीतर ही ऑनलाइन भरने की सलाह दी जाती है। साक्ष्‍यांकन प्रपत्र के संदर्भ में किसी प्रकार के प्रश्‍न/ स्‍पष्‍टीकरण के लिए उम्‍मीदवार, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग से उनकी ई-मेल आईडी doais1[at]nic[dot]inusais-dopt[at]nic[dot]in, या टेलीफोन नंबर 011-23092695/ 23040335/23040332 पर संपर्क कर सकते हैं।

8.   सभी उम्मीदवारों के अंक-पत्र, अंतिम परिणाम [व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) के आयोजन के बाद] के प्रकाशित होने की तारीख से 15 दिनों के अंदर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे तथा वेबसाइट पर 30 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे।

अर्हता प्राप्त उम्मीदवारों के अनुक्रमांक के लिए क्लिक करें

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours