हैदराबाद के एक एटीएम से निकल रहे सोने के सिक्के, लगा दुनिया का पहला रियल टाइम Gold ATM

Estimated read time 1 min read

हैदराबाद में भारत का पहला रियल-टाइम गोल्ड ATM लॉन्च:5 किलो सोना रखने की क्षमता; 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक के गोल्ड क्वाइन निकलेंगे

गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड ने 3 दिसंबर को गोल्ड ATM लॉन्च किया। यह भारत और दुनिया का पहला रियल-टाइम गोल्ड ATM है।

हैदराबाद में भारत का पहला रियल-टाइम गोल्ड ATM लॉन्च किया गया है। यह गोल्डसिक्का ATM सोने के सिक्के निकालता है। लोग इसमें अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड डाल कर सोने के सिक्के खरीद सकते हैं। ATM की क्षमता 5 किलो सोना रखने की है। इसमें से 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक गोल्ड क्वाइन निकलेंगे।

गोल्डसिक्का के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि गोल्डसिक्का लिमिटेड कंपनी को 4 साल पहले स्थापित किया गया। हमारे CEO को ATM मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने का एक इनोवेटिव कॉन्सेप्ट मिला। थोड़ी सर्चिंग करने के बाद, हमें पता चला कि यह संभव है। हमने हैदराबाद स्थित एक स्टार्ट-अप कंपनी, ओपन क्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता किया। दोनों कंपनियों के इन-हाउस विभाग ने इसके लिए डिजाइन तैयार किया।

हैदराबाद के बेगमपेट में गोल्ड ATM को लॉन्च किया गया है।

ATM से 8 तरह के सिक्के निकल सकेंगे
प्रताप ने कहा कि ATM की खास बात ये है कि यह सोने की कीमतों को लाइव अपडेट करता है। हर ATM में 5 किलो सोना रखने की क्षमता है, जिसकी कीमत लगभग 2-3 करोड़ रुपए है। ATM मशीन 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्कों का निकालती है। इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम सिक्के शामिल हैं। ये सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं।

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट ने कहा- इस ATM की लॉन्चिंग से हम भारत फिर से सोने की चिड़िया बनाने की यात्रा शुरू कर रहे हैं।

वाइस प्रेसिडेंट ने बताया- 3 दिसंबर को दोपहर तक हमारे पास करीब 20 लोग आए थे। हमें उम्मीद है कि और लोग इसका इस्तेमाल करेंगे। हम हैदराबाद एयरपोर्ट, पुराने शहर, अमीरपेट और कुकटपल्ली में अगली 3-4 मशीने लगाने की योजना बना रहे हैं। हमें करीमनगर और वारंगल से भी ऑर्डर मिले हैं। हम पहले तेलंगाना पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम दक्षिण भारत में आगे बढ़ेंगे और समय के साथ देश भर में लगभग 3,000 ATM स्थापित करेंगे। हम वैश्विक स्तर पर भी जाने की योजना बना रहे हैं।

ATM के सेफ्टी फीचर्स
ATM के सेफ्टी फीचर्स के बारे में उन्होंने कहा कि ATM में बिल्ट-इन कैमरा और साउंड अलार्म सिस्टम है, जो किसी के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करने पर ट्रिगर हो जाएगा। हमने पहले से ही अन्य ATM की तरह आवश्यक सुरक्षा उपायों का ध्यान रखा है। हमारे पास 3 बाहरी CCTV कैमरे हैं और हम भी हैं स्थानीय पुलिस स्टेशनों के साथ बंधे हुए हैं।

लॉन्चिंग के दिन करीब 20 लोगों ने ATM का इस्तेमाल किया।

लेन-देन नहीं होने पर 24 घंटे के भीतर पैसा वापस मिलेगा
यह पूछे जाने पर कि यदि एक बार राशि डेबिट हो जाने के बाद सोना नहीं निकलता है, तो उन्होंने कहा- यह किसी भी तरह के लेन-देन के साथ होता है। आम तौर पर लेन-देन विफल होने पर 24 घंटे के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा। हमारे पास किसी भी सवाल के लिए कस्टमर केयर सर्विस भी है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours